अब हज भवनों में शुरू होगी यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 04:17 PM (IST)

नई दिल्ली: सिविल सेवा की परीक्षा में इस बार मुस्लिम समुदाय से 51 अभ्यर्थियों का चयन होने से उत्साहित भारतीय हज समिति ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में अगले साल से यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग शुरू करने का निर्णय लिया है। हज समिति के मुंबई स्थित मुख्यालय में पिछले सात वर्षों से छात्रों को यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग दी जा रही है और इस साल यहां कोचिंग ले रहे छात्रों में से दो का चयन इस प्रतिष्ठित सेवा के लिए हुआ है।

हाल ही में हज समिति ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के हज भवनों में सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने से जुड़ा एक प्रस्ताव केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय को भेजा था जिसे मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ‘भाषा’ को बताया, कि भारतीय हज समिति की मदद से यूपीएससी की कोचिंग करने वाले दो बच्चों का इस बार चयन हुआ है। अगले साल से सरकार राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के हज भवनों में यूपीएससी के लिए मुफ्त कोचिंग शुरू करेंगे।  
 
उन्होंने कहा, पिछली बार मुस्लिम समुदाय से 52 अभ्यर्थियों का सिविल सेवाओं के लिए चयन हुआ और इस बार 51 का चयन हुआ। नकवी ने कहा, इस परिणाम से हज समिति और दूसरे सभी संस्थानों का हौसला बढ़ा है कि वे यूपीएससी कोचिंग के लिए लड़के-लड़कियों की मदद के लिए आगे आएं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News