ये आईआईटी संस्थान नहीं लेंगे टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में हिस्सा, जानिए वजह

Friday, Apr 17, 2020 - 10:19 AM (IST)

नई दिल्ली: इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हिस्सा नहीं  लेगा। इस बात की जानकारी प्रेस रिलीज जारी कर दी गई है। देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली,आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी सहित सात अन्य संस्थान इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हिस्सा नहीं लेंगे। 

ये है वजह 
पिछले साल की रैंकिग से संतुष्ट नहीं होने की वजह से संस्थानों ने यह फैसला लिया है। 

आईआईटी संस्थान की लिस्ट 
आईआईटी का कहना है कि इस साल सात आईआई संस्थान इस रैंकिग में हिस्सा नहीं लेंगे। इनमें आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल है। इन सभी ने 'टाइम्स हायर एजुकेशन द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग' में में भी भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

इसके पीछे वजह की वजह है कि पिछले साल सितंबर महीने में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने साल 2020 के लिए दुनिया की सबसे टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की थी। इसमें 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ था वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं थी। वहीं इस रैंकिंग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी, रोपड़, इंदौर ने पहली बार में ही टॉप (301-350) में जगह बनाई थी। 

वहीं आईआईटी बेंगलुरु ने 310-350 रैंकिग में अपनी जगह बनाई थी। रैंकिंग में इन सातों संस्थानों को कोई रैंकिग नहीं मिली थी। इसी वजह से आईआईटी ने कि वह अगले साल अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं। लेकिन इस बार वे हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि अगले साल वह विचार कर सकते हैं।

Riya bawa

Advertising