मिशन बुनियाद में नहीं दिखी परिजनों की दिलचस्पी, सिर्फ 10 फीसदी अभिभावक मौजूद

Tuesday, Apr 17, 2018 - 10:22 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए शुरु किया गया मिशन बुनियाद फीका पड़ता जा रहा है। स्कूलों में सरकार द्वारा कराए जा रहे पीटीएम में 10 फीसदी अभिभावकों की मौजूदगी ही नजर आ रही है। बता दें कि मेगा पीटीएम में अभिभावकों को मिशन बुनियाद के विषय में जानकारी देना था। जिससे वह अपने बच्चों को मई-जून के महीने में स्कूल भेज सकें। 

पिछले एक हफ्ते से शुरु हुई इस पीटीएम का कोई खास असर स्कूलों में दिखाई नहीं दे रहा है। अध्यापकों ने बताया कि वह सुबह से शाम तक बैठे अभिभावकों का इंतजार करते रहते हैं। लेकिन एक-दो बच्चों के ही परिजन उनके पास आते हैं। एक अध्यापक ने बताया कि स्कूलों में जुलाई माह से पढ़ाई सुचारू रूप से चलती है। जिस कारण बच्चे अप्रैल माह में ही छुट्टी लेकर दिल्ली से बाहर जा रहे हैं। हालांकि सरकार ने मिशन बुनियाद के बारे में काफी प्रचार-प्रसार किया था। 

लेकिन उसका रुझान अभिभावकों में कुछ खास नजर नहीं आ रहा है। अध्यापकों की मानें तो स्कूलों में बच्चों की मौजूदगी दिनों-दिन कम होती जा रही है। 70-80 बच्चों की क्लास में सिर्फ 30 से 40 बच्चे ही नजर आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक 21 अप्रैल को स्कूलों में मेगा पैरेंटल मीटिंग बुलाई गई है। जिसमें अब यह देखना होगा कि मिटिंग के दौरान मिलने वाले बिस्कुट और चाय का मजा लेने के बहाने ही सही कितने अभिभावक स्कूल में आते हैं।

Punjab Kesari

Advertising