उत्तरी निगम के नर्सिंग स्कूल अब नर्सिंग कालेज में होंगे तब्दील

Sunday, May 19, 2019 - 12:56 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने सभी नर्सिंग स्कूलों को नर्सिंग कालेज में तब्दील करने का निर्णय लिया है। इसके पीछे इस निगम का मकसद यह है कि निगम के अस्पतालों, नर्सिंग होम, संबंधित अन्य चिकित्सा केेंद्रो में कार्यरत नर्सिंग स्टाफों की काबिलियत में और निखार आ सके। बता दें कि उत्तरी निगम के सभी अस्पतालों में नर्सिंग की शिक्षा प्रदान की जाती है, जिनमें उत्तरी दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल, कस्तूरबा गांधी अस्पताल और पूर्वी दिल्ली स्थित स्वामी दयानंद अस्पताल शामिल हैं।

उत्तरी निगम  के मुताबिक निगम के हिंदूराव अस्पताल व कस्तूरबा अस्पताल में फिलहाल 25 छात्र-छात्राओं को जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स कराया जाता है, जिसे नर्सिंग डिप्लोमा कहा जाता है। अब नर्सिंग छात्र-छात्राओं को जीएनएम के स्थान पर बीएससी नर्सिंग का कोर्स कराया जाएगा जो डिग्री कोर्स होगा।

इसके लिए इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, इंडियन नर्सिग काउंसिल और दिल्ली नर्सिंग काउसिंल और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लागू किया जा रहा है। डिग्री कोर्स के जरिए मरीज के उपचार में सहायक नर्सों को क्लीनिकल व शैक्षिक मानकों के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे मरीजों की सेवा और स्वास्थ्य रक्षा करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि दोनों नर्सिंग स्कूलों को नर्सिंग कॉलेजों में तब्दील किया जाएगा और पहले शैक्षिक सत्र में 20 -20 विद्यार्थियों को पंजीकृत किया जाएगा। इसके लिए कक्षा-कक्ष और हॉस्टल सुविधा के साथ शैक्षिक, प्रशासनिक व कार्यालयी स्टाफ, फर्नीचर, उपकरण व संयंत्र, लाइब्रेरी कैबिनेट व पुस्तकें और कंप्यूटर-प्रिंटर की नए सिरे व्यवस्था की जाएगी।

Riya bawa

Advertising