Allahabad University- बिना परीक्षा छात्रों को प्रमोट करने का सुझाव किया खारिज, जानें वजह

Wednesday, Apr 15, 2020 - 12:08 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण सभी स्कूलों, कॉलेज में बिना परीक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है। लेकिन इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने बिना परीक्षा के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने के सुझाव को पूरी तरह से नकार दिया है। यूनिवर्सिटी ने साफ किया है कि बिना परीक्षा दिए छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। 



इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने तैयारी भी पूरी कर ली है। जल्द ही परीक्षाओंं की नई तिथियां घोषित की जाएंगी। इस बारे में परीक्षा नियंत्रक (सीओई), प्रोफेसर आरके सिंह ने कहा कि,"मुझे एयू और उससे संबंधित कॉलेजों के सभी छात्रों को परीक्षा के बिना पदोन्नत करने में कोई औचित्य नहीं दिखाई देता है। हालांकि यह ठीक है कि देश भर में चल रहे लॉकडाउन की वजह से परीक्षा प्रक्रिया को पूरा करने में देरी हुई है। 

लेकिन मुझे यकीन है कि लॉकडाउन के बाद एयू के शिक्षक परीक्षा से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर लेंगे। लेकिन बिना परीक्षा के स्टूडेंट्स को प्रमोट करना मुझे सही फैसला नहीं लगता। वहीं सेमेस्टर परीक्षाओं की बात करें तो हम में से अधिकांश विभिन्न ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से कक्षाएं ले रहे हैं, कुछ छात्र खराब कनेक्टिविटी के कारण उपस्थित नहीं हो पाए हैं।

गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों में ग्रेजुएशन की वार्षिक परीक्षाएं बाधित हैं। वहीं पोस्टग्रेजुएशन की सेमेस्टर परीक्षाएं तो शुरू भी नहीं हो सकीं। यह परीक्षा 13 अप्रैल से 26 मई तक प्रस्तावित थीं।

Riya bawa

Advertising