किसी पर बोझ नहीं बनना हैं तो student एेसे भी कर सकते है मोटी कमाई

Sunday, Aug 13, 2017 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आपको किसी फील्ड में जॉब चाहिए, तो आपके पास डिग्री या फिर डिप्लोमा दोनों में से कुछ न कुछ होना चाहिए, लेकिन कुछ नौकरियां ऐसी भी हैं, जिनमें डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है।

सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया मैनेजर को ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी साइट्स पर अपनी कंपनी का स्टेटस अपडेट लिखना, प्रमोशन कंटेंट बनाना, सवालों के जवाब देना और कमेंट्स का रिप्लाई करना जैसे काम करने होते हैं. अगर आपके भीक्रिएटिव हैं और लिखना पसंद करते हैं, तो ये जॉब के लिए बेस्ट साबित होगी।

जूनियर डेवलपर 
इस टेक्निकल फील्ड में बिना डिग्री के करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बतौर जूनियर डेवलपर जॉब कर सकते हैं। जूनियर डेवलपर्स उन वेबसाइट्स और एप्लीकेशंस के कोड बनाने में अहम योगदान अदा करते हैं, जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं. एक जूनियर डेवलपर बनने के लिए आपको एचटीएमएल और सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, रूबी और पाइथन जैसी प्रोग्रामिंग लैंगवेज की समझ होनी चाहिए।

मोबाइल एप्प डिजाइनर 
अाप मोबाइल एप्प डिजाइनर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं. इस नौकरी को पाने के लिए आपके पास डिजाइन प्रिंसीपल और पैटर्न्स की अच्छी समझ होनी चाहिए. साथ ही विजुअल कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होने चाहिए।
 

Advertising