दिल्ली के प्रतिभा विकास विद्यालयों में नए विद्यार्थी को इस बार नहीं मिलेगा एडमिशन, ये रही वजह

Tuesday, Aug 10, 2021 - 01:52 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली सरकार के प्रतिष्ठित स्कूल माने जाने वाले सभी राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालयों (आरपीवीवी) में इस सत्र 2021-2022 में कक्षा छह, सात और 11 में कोई नया प्रवेश नहीं होगा। दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने एक आधिकारिक आदेश जारी कर यह जानकारी दी।

आरपीवीवी विद्यालयों को स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) में तब्दील करने की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा निदेशालय ने आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालयों (आरपीवीवी) को स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) में बदलने के लिए दिल्ली कैबिनेट के निर्णय के मद्देनजर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी आरपीवीवी में कक्षा छह, सात और 11 में कोई नया प्रवेश नहीं होगा।''

आरपीवीवी दिल्ली सरकार के 22 संसाधन संपन्न स्कूलों का एक नेटवर्क है। दिल्ली के अन्य सरकारी स्कूलों के विपरीत, ये विशेष हैं और इनमें किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश लेने के लिए प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। यह परीक्षा कक्षा छह और 11 में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने मार्च में दिल्ली में स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के 100 स्कूलों की स्थापना करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

rajesh kumar

Advertising