शिक्षा मंत्री ने NEP के बेहतर क्रियान्वयन के लिये सभी हितधारकों से मांगे सुझाव

2021-01-15T16:41:57.42

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन के लिये सभी हितधारकों से 25 जनवरी तक सुझाव देने का शुक्रवार को आग्रह किया। निशंक ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अब क्रियान्वयन हेतु तैयार है। मैं सभी हित धारकों से आग्रह करता हूं कि इस नीति के बेहतरीन क्रियान्वयन हेतु अपने सुझाव 25 जनवरी 2021 तक ट्विटर एवं फेसबुक पर साझा करें।'

निशंक ने हाल ही में अपने मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की समीक्षा की थी। बैठक के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों को स्‍कूली शिक्षा से उच्‍चतर शिक्षा में जोड़ने के वास्ते शिक्षा मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा तथा विद्यालय शिक्षा विभागों के बीच नई शिक्षा नीति के कार्यान्‍वयन में समन्‍वय के लिए एक कार्य बल के गठन की अनुशंसा की थी।

निशंक ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का शीघ्र कार्यान्‍वयन सुनिश्चित करने के लिए उच्‍च शिक्षा सचिव की अध्‍यक्षता में एक समीक्षा समिति तथा एक कार्यान्‍वयन समिति गठित करने का सुझाव दिया था। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इसे लागू करने के लिए कुल 181 कार्यों की पहचान की गई है और स्पष्ट समय-सीमा के साथ नई शिक्षा नीति के इन चिन्हित 181 कार्यों की प्रगति की निगरानी एक ‘डैशबोर्ड' के जरिये करने की बात कही गई है। इन कार्यों को पूरा करने के लिए एक मासिक और साप्ताहिक कैलेंडर तैयार करने पर जोर दिया गया।

 


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News