NIRF India Rankings : टॉप टेन कॉलेज में से पांच पर डीयू का कब्जा

Wednesday, Apr 04, 2018 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग(एनआईआरएफ) में कॉलेजों की रैंकिंग में डीयू के कॉलेजों का जलवा रहा है। पहले स्थान पर मिरांडा हाउस और दूसरे पर सेंट स्टीफेंस कॉलेज रहा है जबकि कुल टॉप टेन में से पांच पर डीयू के कॉलेजों ने कब्जा जमाया है। मिरांडा कॉलेज ने अपना रिकॉर्ड दोहराते हुए दोबारा नंबर एक में जगह बनाई है। मिरांडा कॉलेज की प्राचार्य डॉ. प्रतिभा जॉली ने कहा कि इससे हमारा हौसला बढ़ता है। लग रहा है कि हम एकदम सही रास्ते पर हैं। ओवरऑल रैकिंग में जेएनयू छठे स्थान पर है जबकि विवि रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर है।

मंगलवार को मानस संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न विवि और शिक्षण संस्थानों की वर्ष 2017 की रैंकिंग जारी कर दी गई है।इसमें कॉलेज रैंकिंग में पहले स्थान पर आए मिरांडा के अलावा हिंदू और सेंट स्टीफेंस कॉलेज को टॉप फाइव में जगह मिली है।  कॉलेज के प्राचार्यों का कहना है कि इस तरह की रैंकिंग से लोगों के बीच हमारी अवधारणा बदलेगी। इसके अलावा हमें अपनी स्थिति को बनाने या सुधारने के लिए एक मदद भी मिलती है। हिंदू कॉलेज को रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है। डीयू का ही  लेडी श्रीराम कॉलेज आठवें पायदान पर है। डीयू का श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स इस बार तीसरे के बजाए सातवें पायदान पर है। बीते साल छह डीयू कॉलेज इस सूची में शामिल हो सके थे। जिसमें से आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज पांच नंबर पर, लेडी श्रीराम सातवें नंबर व दयाल सिंह आठवें और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज दसवें नंबर पर था। जो कि इस बार टॉप टेन की दौड़ से बाहर हैं।

विवि रैंकिंग में डीयू टॉप टेन में भी नहीं 
डीयू के पांच कॉलेज टॉप 10 कॉलेजों की रैंकिंग में  शामिल है। पहले और दूसरे स्थान पर डीयू से जुड़े कॉलेजों का कब्जा है। टॉप फाइव में तीन कॉलेज हैं मगर इसके बावजूद यूनिवर्सिटी रैंकिग में डीयू टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाया है। हालांकि इस बार पिछली बार के मुकाबले टॉप टेन कॉलेजों में भी डीयू के कॉलेजों की संख्या घटी है। पिछले साल जहां छह कॉलेज टॉप टेन में थे वहीं इस बार पांच हैं।

ये हैं पांच मानदंड
शिक्षण-अधिगम संसाधन
अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं
पहुंच एवं समावेशिता
अवर स्नातक परिणाम
अवधारणा
 

bharti

Advertising