एनआईओएस से 18 माह के डीएलएड कोर्स को देश भर में मान्यता, बनेंगे सरकारी टीचर

2021-01-08T17:04:18.223

एजुकेशन डेस्क: जिन युवाओं ने एनआईओएस से 18 माह के डीएलएड कोर्स किया है, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने एनआईओएस से 18 माह के डीएलएड कोर्स को देश भर में मान्यता दे दी है। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (NIOS) से 18 माह का डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (DELEd) कोर्स अब देश भर में मान्य होगा।इस कोर्स को पूरा करने वाले सभी उम्मीदवार अब किसी भी राज्य में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

उप सचिव सभी राज्य के मुख्य सचिवों को जारी किया पत्र
18 माह के डीएलएड कोर्स को देश भर में मान्यता के संबंध में एनसीटीई के उप सचिव टी प्रीतम सिंह ने सभी राज्य के मुख्य सचिवों को पत्र जारी किया है। उत्तराखंड के एनआईओएस डीएलएड टीईटी एसोसिएशन ने एनसीटीई से मांग की थी कि बिहार की तरह ही उन्हें भी अपने राज्य में होने वाली नई नियुक्तियों में आवेदन का मौका दिया जाए। 

जानें कब शुरू हुआ विवाद
18 महीने के डीएलएड कोर्स की मान्यता को लेकर विवाद ने तब तूल पकड़ा था, जब बिहार सरकार की ओर से निकाली गई शिक्षकों की भर्ती में एनआईओएस से इस कोर्स को करने वाले निजी स्कूलों के शिक्षकों ने भी अप्लाई किया। जिसके बाद राज्य सरकार ने एनसीटीई से पूछा था कि क्या एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड करने वाले भी शिक्षक भर्ती के लिए योग्य हैं? जिसका उत्तर देते हुए एनसीटीई ने डीएलएड कोर्स को अमान्य करार दिया था। इसके बाद इस कोर्स को करने वाले अभ्य​र्थी शिक्षकों ने पटना हाईकोर्ट में गुहार लगाई। पटना हाई कोर्ट ने एनसीटीई के उस आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें प्राइमरी टीचरों की नियुक्ति में 18 महीने के डीएलएड कोर्स को अमान्य घोषित किया गया था।


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News