NIOS ने जारी किया 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, चेक करें एग्जाम की तिथि

Tuesday, Dec 08, 2020 - 01:44 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले साल 22 जनवरी से 15 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 जनवरी से 25 जनवरी 2021 तक आयोजित होंगी। ये परीक्षाएं दोपहर 2:30 बजे से शुरू होंगी और परीक्षाओं के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

बता दें कि कोविड-19 महामारी की वजह से NIOS की 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को स्थगित किया गया था। अब NIOS की ओर इन परीक्षाओं को करवाने के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग NIOS की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in के जरिए परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल चेक कर सकते हैं। छात्रों को एडवांस में एग्जामिनेशन शुल्क जमा करना होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए छोटे बैचों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी और कोऑर्डिनेटर प्रत्येक लेबोरेटरी की क्षमता के अनुसार सभी छात्रों के साथ बैच की टाइमिंग साझा करेंगे।

परीक्षा का परिणाम 6 सप्ताह के अंदर
परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद दसवीं और बारहवीं का परीक्षा का परिणाम 6 सप्ताह के अंदर ही जारी किया जाएगा। परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद परिणाम मान्यता प्राप्त संस्थानों के साथ साझा किए जाएंगे और इसे NIOS की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। मार्कशीट, प्रोविजनल प्रमाण पत्र और माइग्रेशन-कम-ट्रांसफर प्रमाण पत्र उम्मीदवारों से संबंधित शैक्षणिक केंद्रों के जरिए जारी किए जाएंगे। 
 

 

rajesh kumar

Advertising