NIOS 10th, 12th Exam 2020: सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री परीक्षाएं रद्द, ऐसे मिलेंगे नंबर

Saturday, Jul 11, 2020 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्ली- नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से आयोजित होने वाली सेकंड्री और सीनियर सेकंड्री एग्जाम रद्द कर दिए है। बता दें कि यह परीक्षा इस बार मार्च में होने वाली थी लेकिन उस परीक्षा को बाद में स्थगित कर दिया गया था और परीक्षा जुलाई 2020 में होनी थी। यह फैसला कोरोनावायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए इस परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है। NIOS की ओर से इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है। 

इससे पहले एनआईओएस ने परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी क्योंकि इन परीक्षाओं का आयोजन आगामी 17 जुलाई से होना था। एनआईओएस की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए पब्लिक एग्जामिनेशन  24 मार्च से 24 अप्रैल 2020 आयोजित किये जाने थे। इसे कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था और संशोधित कार्यक्रम 31 मई को जारी किया गया था। जिसके अनुसार परीक्षाएं 17 जुलाई से आरंभ होनी थीं। इसके बाद एनआईओएस ने 2 जुलाई 2020 को नोटिस जारी करते हुए 17 जुलाई से आरंभ होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी। 

ऐसे मिलेंगे नंबर 
नोटिस में असेसमेंट स्कीम का उल्लेख किया गया है। इसके मुताबिक, पहले चार विषयों में पास हो चुके छात्रों के उन तीन विषयों का ऐवरेज निकाला जाएगा, जिसमें उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। फिर उसके आधार पर छात्रों का मूल्यांन किया जाएगा।

Riya bawa

Advertising