हायर एजुकेशन के लिए न्यूजीलैंड जाना चाहते है ,तो पहले से जान लें ये नियम

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली : बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वह अपनी हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाने की चाहत रखते है। ऐसे में पिछले कुछ सालों में न्यूजीलैंड भी हायर एजुकेशन के लिए स्टूडेंट्स को काफी पंसद आ रहा है। ऐसे में अगर आप भी डिग्री कोर्स के लिए न्यूजीलैंड के किसी कॉलेज में एडमिश्न लेने की सोच रहे है तो पहले से ही जान लें  कि वहां की शिक्षा व्यवस्था और हमारे देश के एजुकेशन सिस्टम में बहुत फर्क है । इसलिए वहां अप्लाई करने से पहले इसके बारे में जान लें 

ऑनर्स के लिए करनी पड़ेगी एक साल और पढ़ाई 
न्यूजीलैंड में बैचलर या मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई के दौरान आपको एक साल की पढ़ाई और करनी पढ़ेगी, क्योंकि यहां बैचलर डिग्री कोर्स तीन साल का होता है। इसके बाद ऑनर्स पाने के लिए एक साल और कोर्स की पढ़ाई होती है। हालांकि, कुछ कोर्स में बैचलर डिग्री चार साल की भी है, ऐसे में आप किस कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे हैं, इसके अनुसार चीजों को तय करें , लेकिन यदि आप बैचलर डिग्री में ऑनर्स नहीं करते हैं तो मास्टर्स डिग्री कोर्स में इसके लिए एक साल की और पढ़ाई करते हुए ऑनर्स लेना होगा। बैचलर्स की स्टडी के दौरान अगर आपने ऑनर्स का कोर्स पूरा कर लिया है तब आप मास्टर्स डिग्री एक साल में कंप्लीट कर सकते हैं। 
PunjabKesari
नहीं मिलती स्थानीय स्टूडेंट्स जैसे सुविधाएं 
न्यूजीलैंड में स्थानीय स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा से जुड़ी कई सुविधाएं हैं, जो उनके लिए पढ़ाई को सस्ता बना देती हैं। हालांकि, बाहरी स्टूडेंट्स को कोई छूट नहीं दी जाती है। उन्हें हर चीज के लिए पूरी फीस का भुगतान करना होगा। 
PunjabKesari
कब करें अप्लाई 
न्यूजीलैंड में डिग्री कोर्स करने के लिए कम से कम 6 महीने पहले तैयारी करें। यहां पर ज्यादातर इनटेक प्रोसेस जनवरी और जुलाई के महीने में होता है। ऐडमिशन की तैयारी के दौरान भाषा, ऐप्टिट्यूड टेस्ट आदि पहले ही क्लियर कर लें। इसके बाद फॉर्म को भरने व उसमें लगने वाले दस्तावेजों को अच्छे से तैयार कर लें, ताकि ऐन वक्त पर कोई दिक्कत न आए। कुछ यूनिवर्सिटीज सितंबर, अक्टूबर में भी ऐडमिशन देती हैं। वहीं वोकेशनल कोर्स के लिए कुछ कॉलेज मार्च, अप्रैल, मई या जुलाई में ऐडमिशन ओपन करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News