HRD मिनिस्ट्री की नई पहल, सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा एजुकेशनल कंटेंट

Friday, Sep 01, 2017 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्ली : हर गांव, हर क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस दिशा में बड़ी पहल कर रही है । एचआरडी मिनिस्ट्री देश भर के छोटे शहरों में मौजूद सिनेमाघरों का फायदा उठाते हुए उनपर एजुकेशनल कंटेंट दिखाने पर विचार कर रहा है। इसकी शुरुआत नैसकॉम (NASSCOM) ने की थी।

मंत्रालय की तरफ से बनाई जाने वाली इस योजना को अगर मंजूरी मिल जाती है तो स्टूडेंट्स के लिए डीटीएच चैनल, स्वयं प्रभा के जरिये शहरी आवासों में मौजूद एक लाख से कम की आबादी वाले इलाकों में एजुकेशनल से रिलेटेड कंटेंट को दिखाया जायेगा। इस योजना के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए ये कंटेंट सिनेमाघरों में सुबह 6 बजे से 11 बजे तक दिखाया जायेगा।

दरअसल, इस योजना को इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि कई छोटे शहरों में ऐसे सिनेमाघर मौजूद हैं जिनका कोई यूज़ नहीं हो पा रहा है। ऐसे में खाली पड़े इन सिनेमाघरों का फायदा उठाते हुए इनमें एजुकेशनल कंटेंट को दिखाया जायेगा। ये कंटेंट सभी छोटे शहरों के स्टूडेंट्स तक पहुंच सकेगा। साथ ही इससे स्टूडेंट्स को सिलेबस को समझने में भी सहायता मिलेगी। मंत्रालय ने उच्च शिक्षा के लिए  32 शैक्षणिक चैनल भी लॉन्च किए हैं जिससे छात्रों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी। इन चैनलों का कटेंट  आईआईटी के प्रोफेसरों ने ही तैयार किया 

Advertising