21 अक्टूबर तक आ जाएगी नई शिक्षा नीति: जावड़ेकर

Saturday, Sep 22, 2018 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्लीः देश को नई शिक्षा नीति अगले महीने मिलने की उम्मीद है। एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने एक हिंदी अखबार से बातचीत दौरान कहा कि 21 अक्टूबर तक नई शिक्षा नीति आ जाएगी, जो देश की शिक्षा व्यवस्था को 2020 से 2040 तक का ध्यान रखते हुए गाइड करेगी। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी अपने तीन दिन की लेक्चर सीरीज में उम्मीद जताई कि नई शिक्षा नीति जल्द आएगी। साथ ही कहा कि वेद, पुराण, रामायण सहित मूल्यबोध पढ़ाए जाने चाहिए और यह शिक्षा नीति का हिस्सा होना चाहिए। 


नई शिक्षा नीति तैयार होने को लेकर एचआरडी मिनिस्ट्री कई बार डेडलाइन दे चुकी है। इसे वैसे तो पिछले साल ही आना था, लेकिन फिर इस साल 31 मार्च तक की तारीख दी गई लेकिऩ इसके बाद फिर से पॉलिसी ड्राफ्ट बना रही कमिटी को और तीन महीने का वक्त दिया गया लेकिन जून तक भी पॉलिसी नहीं आ पाई। इसके बाद फिर वक्त और बढ़ाया गया। पॉलिसी में हो रही देरी को लेकर संघ के पदाधिकारी भी बीजेपी के साथ समन्वय मीटिंग में सवाल उठाते रहे हैं। अब पॉलिसी के अगले महीने आने की उम्मीद है। 

 

श्री जावड़ेकर ने कहा कि पहली बार भारत में शिक्षा नीति बनाने को लेकर इतनी बड़ी एक्सरसाइज हुई है। हमने पंचायत स्तर से लेकर संसद तक हर स्तर पर शिक्षा नीति के लिए सुझाव लिए हैं। उन्होंने कहा कि इसका ड्राफ्ट तैयार हो गया है और 21 अक्टूबर तक यह सामने आ जाएगा। 

 

Sonia Goswami

Advertising