New Education Policy: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी, भारत में खुलेंगे विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 10:02 AM (IST)

नई दिल्ली- केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से 29 जुलाई यानि कल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी। इस बैठक में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में अपने कैंपस की स्थापना करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का निर्माण 1986 में किया गया था और 1992 में इसमें कुछ बदलाव किए गए थे इसके बाद तीन दशक गुजर गए हैं, लेकिन इसमें कुछ बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

PunjabKesari

साल 2016 में नीति आयोग ने भारत में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की अनुमति देने के लिए पीएमओ और एचआरडी मिनिस्ट्री (अब शिक्षा मंत्रालय) से सिफारिश की थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक नीति आयोग ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें यह कहा गया है कि देश में हायर एजुकेशन की स्थिति सुधारने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने जरूरी हैं। उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार विश्व के सर्वोच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों को भारत में अपने कैंपस खोलने का अवसर देगी।

ये हैं सुझाव
- पहला यह है कि विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने और उनके काम पर निगरानी रखने के लिए नया कानून बनाया जाए, उसके मुताबिक निगरानी रखने का काम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के जरिये हो सकता है।

PunjabKesari

 - दूसरा सुझाव यह है कि इसके लिए 1956 के यूजीसी में कानून में संशोधन किया जा सकता है और देश में विदेशी विश्वविद्यालयों को डीम्ड यूनिवर्सिटी की तरह चलाने की मंजूरी दी जा सकती है।

- तीसरा विकल्य यह है कि यूजीसी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के मौजूदा प्रावधानों को ही इधर-उधर कर के ऐसा बंदोबस्त कर दिया जाए जिससे विदेशी विश्वविद्यालयों के अध्ययन केंद्र खुल सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News