NET पेपर में दिसंबर से होगा बड़ा बदलाव, जानें क्या है वह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्ली: इस बार जब दिसंबर में नेट के पेपर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। ऐशी जानकारी मिली है कि इस बार पेपर ज्यादा साइंटिफिक होगा। इसके लिए नैशनल टेस्टिंग एजेंसी पेपर सेट करने वालों की कई वर्कशॉप करेगी।

एचआरडी मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, इस मसले पर मिनिस्ट्री के अंदर लंबी चर्चा के बाद तय किया गया कि पेपर सेट करने वालों को साइंटिफिक तरीके से पेपर तैयार करना चाहिए। इसमें इस बात का ध्यान होना चाहिए कि किसका टेस्ट लिया जा रहा है और उनमें क्या क्वॉलिटी तलाशने के लिए टेस्ट हो रहा है। 

अधिकारी ने जानकारी दी है कि नैट एग्जाम के लिए दिल्ली में जितने कठिन सवाल होंगे, उतने कठिन शायद अरूणाचल प्रदेश या किसी दूसरे राज्य के स्टूडेंट्स के लिए नहीं होंगे। इसलिए सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर डिफिकल्टी लेवल तय किया जाएगा, ताकि सभी स्टूडेंट्स को बराबर मौका मिले। 

उन्होंने कहा कि अभी पेपर सेट करने वाले कोचिंग सेंटर से प्रतियोगिता करते हुए दिखते हैं। कोचिंग सेंटर जिस तरह पेपर की तैयारी कराते हैं उससे ज्यादा कठिन सवाल तैयार करना ही उनका मकसद दिखता है। कोचिंग सेंटर और पेपर सेटर्स की इस प्रतिस्पर्धा में स्टूडेंट्स पिस जाते हैं। लेकिन अब नैशनल टेस्टिंग एजेंसी पेपर सेटर्स के साथ वर्कशॉप कर इस बात का ध्यान रखेगी कि किसी भी पेपर का डिफिकल्टी लेवल कितना होना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News