NET 2018:  5 नेत्रहीन छात्रों ने पास की नेट की परीक्षा, सभी हैं एक ही कॉलेज के स्टूडेंट

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली: आप यह खबर पढ़कर हैरान हो जाएंगे कि मुश्किल परीक्षाओं में से एक नेट की परीक्षा को 5 नेत्रहीन उम्मीदवारों ने क्लियर किया है। वो भी एक ही कॉलेज के स्टूडेंट हैं।

 

 हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के नोडल ऑफिसर अजय श्रीवास्तव ने बताया ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही कॉलेज के पांच नेत्रहीन छात्रों ने नेट की परीक्षा पास की है।इन पांचों में से एक छात्रा मुस्कान नाम हैं, जिसे पिछले साल विधान सभा चुनाव में चुनाव आयोग ने यूथ आइकन घोषित किया था। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के नोडल ऑफिसर अजय श्रीवास्तव ने बताया ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही कॉलेज के पांच नेत्रहीन छात्रों ने नेट की परीक्षा पास की है। 

नेत्रहीन छात्रों के नाम इस प्रकार है:-  

अनुज कुमार:  (इकोनॉमिक्स)

विनोद शर्मा : (इतिहास)

जस्बीर सिंह लुबाना: (इतिहास)

अजय कुमार: (इतिहास)

प्रियंका ठाकुर: (लॉ)

 

अजय श्रीवास्तव ने कहा - 'ऐसे सभी छात्रों को विश्वविद्यालय से जुड़े public interest litigation (पीआईएल) पर कोर्ट के आदेशों के बाद 2015 से मुफ्त शिक्षा मिल रही है'। बता दें, नेट की परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई, 2018 को किया गया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC-NET) में इस साल करीब 55,000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है, पिछले साल 38,000 लोग पास हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News