नई शिक्षा नीति के तहत केवल 300 कॉलेजों को मिलेगी मान्यता-निशंक

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 04:13 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत 300 से अधिक कॉलेजों को मान्यता नहीं दे पाएंगे। निशंक कोरोना वायरस के बाद भी नई शिक्षा नीति पर एक डिजिटल सेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ाने के लिए काम कर रही थी ताकि 300 से अधिक कॉलेजों की मान्यता का सही तरीके से पालन हो सके।

PunjabKesari

मानव विकास मंत्री ने सवाल किया, "मैं हाल ही में एक विश्वविद्यालय गया था और जब मैंने कुलपति से पूछा कि उस विश्वविद्यालय द्वारा कितने कॉलेजों को मान्यता दी गई थी, तो उन्होंने कहा कि 800 डिग्री कॉलेज हैं। मुझे लगा कि मैंने गलत सुना है। मैंने फिर से पूछा और उसने कहा: 800। यह एक दीक्षांत समारोह था। मैं हैरान था। क्या कोई कुलपति 800 डिग्री कॉलेजों के प्रिंसिपलों के नाम याद रख सकता है? "

PunjabKesari

आगे निशंक ने कहा कि "क्या वह इतने कॉलेजों की गुणवत्ता और कामकाज की निगरानी कर सकता है?" इसलिए हम कह रहे हैं कि हम इस पर नई शिक्षा नीति में चरणबद्ध तरीके से काम करेंगे। एक विश्वविद्यालय 300 डिग्री से ऊपर के कॉलेजों को मान्यता नहीं दे सकता है। इसके लिए विश्वविद्यालय का विस्तार करना होगा और हम ऐसा करेंगे। ”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Related News

Recommended News