NEET UG 2019: ये है एग्जाम पैटर्न, ऐसे करें तैयारी

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 02:32 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट- ग्रेजुएट( NEET PG 2019) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, एप्लीकेशन फॉर्म 2 नवंबर को शाम 6 बजे जारी कर दिए गए हैं। वहीं उम्मीदवार आवेदन 22 नवंबर, 2018 शाम 6 बजे तक कर सकते हैं। 


नीट  2019 पैटर्न 
-नीट 2019 एग्जाम ऑफलाइन तरीके से आयोजित किया जाएगा जो 3 घंटे का होगा और इसमें छात्रों को ओएमआर शीट्स दी जाएंगी। जिसमें छात्रों को आंसर देने के लिए पैन भी दिया जाएगा। एग्जाम के लिए छात्रों को पैन ले जाने की जरूरत नहीं है। 

-NEET 2019 क्वेश्चन पेपर में कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे। क्वेश्चन पेपर अंग्रेजी और हिंदी के साथ मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु बंगाली, गुजराती, कन्नड, असमी और उर्दू भाषा में भी उपलब्ध होगा। 

-क्वेश्चन पैपर में तीन सब्जेक्ट होंगे- फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी। बायोलॉजी में दो सब सेक्शन जूलॉजी और बॉटनी होंगे। 

-फिजिक्स और कैमिस्ट्री सेक्शन में 45-45 सवाल होंगे। 

-बायोलॉजी सेक्शन में कुल 90 सवाल होंगे जिसमें 45 बॉटनी और 45 जूलॉजी से जुड़े होंगे। 

-दोनो एग्जाम में प्रत्येक सवाल के 4 अंक दिए जाएंगे जिससे कुल अंक 720 होंगे। एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा। 

-जिन छात्रों ने भाषा में इंगलिश चुना है उन्हे केवल इंगलिश बुकलेट उपलब्ध कराई जाएगी। जिन्होंने हिंदी या किसी क्षेत्रीय भाषा को चुना है उन्हे उस भाषा के साथ अंग्रेजी की बुकलेट भी मिलेगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News