NEET Result 2019: एम्स में पढ़ाई करना चाहता है टॉपर नलिन

Wednesday, Jun 05, 2019 - 06:47 PM (IST)

जयपुर : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित ‘नीट' की परीक्षा के परिणाम में  टॉप दस में से तीन छात्र राजस्थान के हैं। सीकर निवासी नलिन खंडेलवाल राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2019 के परिणाम में पहले स्थान पर रहे है। मीडिया को दिए गए अपने इंटरव्यू में नलिन ने बताया कि  वह पढ़ाई पूरी करने के बाद पिछले 2 साल से जयपुर की एक कोचिंग में पढ़ रहे थे।  मैंने कभी भी सोशल मीडिया का यूज नहीं किया । स्मार्टफोन का प्रयोग नहीं किया।  घरवालों से बातचीत करने के लिए सामान्य फोन रखता था। इससे मैं अपना ध्यान पढ़ाई पर फोकस कर पाया । 

अपने हर डाउट्स को करें क्लियर 
नलिन का कहना है कि 2 साल उन्होंने एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई के साथ-साथ कोचिंग ली।  इसमें से 6 से 7 घंटे तक रोजाना पढ़ाई क। उन्होंने कहा कि पढ़ाई कितने घंटे करते हैं यह मैटर नहीं करता है, पढ़ाई आप लगातार करें तो बेहतर नतीजे आते हैं। कभी भी स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए और जो भी डाउट हो उसे अपने टीचर से पूछना चाहिए। बच्चों के मन में अक्सर यह बात आती है कि छोटा डाउट है, बार-बार पूछेंगे तो लोग कहेंगे कि क्या छोटा-सा सवाल पूछ रहा है मगर ऐसा नहीं सोचना चाहिए और अपने हर डाउट्स को क्लियर करते रहना चाहिए।

एम्स में करना चाहते हैं पढ़ाई
नलिन ने बताया कि वह भी दिल्ली के एम्स में पढ़ना चाहते हैं। नलिन के पिता पेशे से डॉक्टर हैं और भाई भी एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है  नलिन के पिता राकेश खंडेलवाल ने कहा कि वह शुरू से ही मेधावी रहा है। 12वीं की परीक्षा में भी 95 प्रतिशत नंबर लाए थे।  उसे पढ़ाई के लिए कुछ भी कहने की जरूरत नहीं पड़ती थी, वह पढ़ता रहता था। मां ने कहा कि सामान्य बच्चों की तरह पढ़ाई करते-करते उसे क्रिकेट का शौक रहा है। हमने उसे कभी भी अपने शौक पूरे करने से नहीं रोका और ना ही अपने शौक के लिए उसे कहीं ले जाने की जिद की।

bharti

Advertising