NEET PG 2020: नीट पीजी परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 55.65 पासिंग परसेंटेज

Friday, Jan 31, 2020 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की ओर से आयोजित होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्ट ग्रेजुएट्स परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस बार परीक्षा का पासिंग परसेंटेज 55.65 प्रतिशत रहा है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

तमिलनाडु के छात्र है सबसे आगे 

परीक्षा पास करने वाले अधिकतर छात्र तमिलनाडु से हैं।

तमिलनाडु पहले- 11,681 छात्रों 
कर्नाटक दूसरे स्थान पर- 9,792 छात्रों 
महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर - 8,832 छात्रों 

बता दें कि देशभर के मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट (एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा)  कोर्स में दाखिले के लिए ये नीट पीजी परीक्षा 2020 आयोजित की जाती है।  स्टूडेंट्स के स्कोर कार्ड 3 फरवरी को जारी किए जाएंगे। 

जनरल कैटेगरी के लिए कटऑफ 366 और अन्य (अनारक्षित PwD कैटेगरी को छोड़कर) के लिए कटऑफ 319 रही है। अनारक्षित PwD कैटेगरी के लिए 342 मार्क्स है। NEET PG कुल 1200 मार्क्स की थी। नीट पीजी एंट्रेंस एग्जाम में इस बार लगभग 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

परीक्षा इसी साल पांच जनवरी 2020 को आयोजित हुई थी। वहीं नीट पीजी परीक्षा 2020 परीक्षा के लिए आवेदन 1 नवंबर से शुरू किए गए थे, आवेदन की अंतिम तिथ‍ि 21 नवंबर तय की गई थी। इस परीक्षा में केवल वही अभ्यर्थी हिस्सा लेने के योग्य होते हैं जो पहले से एमबीबीएस की डिग्री पूरी कर चुके हैं। इसके अलावा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट रखने वाले भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। 

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट www.nbe.edu.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 
 

Riya bawa

Advertising