NEET PG 2019: रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़ें परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी

Saturday, Nov 03, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट- ग्रेजुएट( NEET PG 2019) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 बता दें, एप्लीकेशन फॉर्म 2 नवंबर को शाम 6 बजे जारी कर दिए गए हैं। वहीं उम्मीदवार आवेदन 22 नवंबर, 2018 शाम 6 बजे तक कर सकते हैं। इसी के साथ  नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBR) ने परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा का आयोजन अगले साल 6 जनवरी को किया जाएगा। 

 फॉर्म भरने के लिए जरूरी चीजें

फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार के पास स्कैन की गई फोटो, सिग्नेचर और एजुकेशन सर्टिफिकेट होने चाहिए. साथ ही ईमेल और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

योग्यता
केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने मान्यता प्राप्त कॉलेज से एमबीबीएस डिग्री या प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट हो। साथ ही भारतीय मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या स्टेट मेडिकल काउंसिल द्वारा जारी एमबीबीएस योग्यता के परमानेंट और प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होने चाहिए।

इसी के साथ उम्मीदवार ने इंटर्नशिप का एक साल की हो। साथ ही जिन उम्मीदवारों की  इंटर्नशिप को  1 साल नहीं हुआ है वह 31 मार्च, 2019 तक पूरा कर सकते हैं।

आवेदन की फीस

नीट पीजी 2019 की आवेदन के लिए जनरल और OBC कैटेगरी के उम्मीदवार को 3,750 रुपये और  SC/ST/ PWD/ PH कैटेगरी के उम्मीदवार को 2,750 का भुगतान करना होगा। बता दें, नीट-पीजी 2019 का आयोजन एक ही दिन और एक ही सत्र में होगा।

वहीं नीट पीजी परीक्षा का आयोजन MD/ MS और PG डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए किया जाता है। आवेदन करने की आखिरी प्रक्रिया 22 नवंबर है।

pooja

Advertising