NEET Counselling 2019: ऑल इंडिया कोटे के तहत नीट काउंसलिंग आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन

Wednesday, Jun 19, 2019 - 01:21 PM (IST)

नई दिल्ली: मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी)जोकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के डायरेक्टरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विस (डीजीएचएस) के अंतर्गत आती है द्वारा पहले राउंड की नीट काउंसिलिंग आज से शुरू कर रहा है। इसके जरिए आल इंडिया कोटे के तहत मेडिकल और डेंटल कोर्स में देशभर के कॉलेजों में छात्रों को कोटे के तहत दाखिला दिया जाएगा। अभ्यर्थी नीट स्कोर पर मेडिकल काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

पहले राउंड के बाद भी खाली बची सीटों पर 6 जुलाई से 9 जुलाई तक दूसरे राउंड की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। नीट परीक्षा एनटीए द्वारा 5 मई व 20 मई को देशभर में आयोजित कराई गई थी। जिसके लिए 15 लाख 19 हजार 375 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। नीट परीक्षा में 14 लाख 10 हजार 754 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इन सफल हुए छात्रों में सामान्य वर्ग के छात्रों ने 50 प्रतिशत और एससी,एसटी,ओबीसी वर्ग में 40 प्रतिशत अंक से प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
जब रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक एक्टिवेट हो जाए तो सबसे पहले उम्मीदवार एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.mcc.nic.in पर जाएं और यूजी काउंसलिंग का चयन करें।
लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजी मेडिकल काउंसलिंग के दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद नए रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
आखिरी स्टेप में रजिस्ट्रेशन परामर्श रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार फीस को भरें फिर लॉक कर दें।

 

 

 

Riya bawa

Advertising