NEET 2021: दो बार होगी नीट की परीक्षा! जानें क्या बोले केंद्रीय शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 02:04 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस साल मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का दो बार आयोजन करने की संभावना को खारिज कर दिया है। उन्होंने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श कर रही है। 2021 में एनटीए द्वारा नीट का आयोजन सिर्फ एक बार किया जाएगा।'

बहरहाल, निशंक ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की कि अगले साल यह परीक्षा दो बार होगी या नहीं। इस साल नीट की परीक्षा एक अगस्त को होगी, हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही नीट 2021 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म जल्द जारी करेगा। 

11 भाषाओं में होगी परीक्षा
एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए नीट (ग्रेजुएट) 2021 आयोजित की जा रही है। NEET 2021 परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगी, जोकि अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इस बार नीट परीक्षा का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा। 

परीक्षा पैटर्न व आयुसीमा
नीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही फिजिक्स, कैमिर्ट्री और बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं परीक्षा पास होनी चाहिए। खास बात इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी NEET 2021 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे। नीट परीक्षा कुल 720 अंकों की होगी और पेपर में फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में 180 मार्क्स हैं और बायोलॉजी सेक्शन के लिए 360 मार्क्स अलॉट किए गए हैं। उम्मीवादरों को पेपर को हल करने में कुल 180 मिनट का समय मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News