इस राज्य में NEET 2020 परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए मेट्रो ने शुरू की विशेष सेवाएं

Sunday, Sep 13, 2020 - 08:52 AM (IST)

नई दिल्ली- देशभर में 13 सितंबर यानि आज नीट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में कई स्टूडेंट्स को दूरदराज के परीक्षा सेंटरों में परीक्षा देने के लिए जाना पड़ेगा। स्टूडेंट्स समय पर अपने सेंटर पहुंच सकें और उन्हें आने-जाने में कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए कोलकाता में आज मेट्रो रेल की विशेष सेवा को शुरू किया जाएगा। इस साल कोरोनावायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा को आयोजित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा केंद्र बढ़ा दिए हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन सही से हो सके।

मेट्रो रेलवे की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने कहा है कि यह सेवा विशेष रूप से मेडिकल प्रवेश परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए होगी। मेट्रो स्टेशनों के गेट पर सभी छात्रों को सिर्फ़ NEET का एडमिट कार्ड दिखाना होगा। इंद्राणी कहती हैं, "यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा और केवल छात्रों और उनके अभिभावकों को प्रिंटिड कार्ड टिकट जारी किए जाएंगे।" खासतौर रविवार को भीड़ कम होती है जिसकी वजह से दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के इलाकों में रहने वाले छात्र भी आराम से परीक्षा देने के लिए मेट्रो से आ-जा सकेंगे।  

बता दें कि जेईई मेन की तरह नीट की परीक्षा भी कोरोना काल में करवाने का फैसला लिया गया है। इस परीक्षा के लिए देशभर से 15,97,433 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस स्थिति में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने उम्मीदवारों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। स्वास्थ्य के लिए एजेंसी ने 10 लाख मास्‍क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइजर तैयार कर लिया है।
 

Riya bawa

Advertising