बालिका शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान देने की जरूरत : उमा

punjabkesari.in Saturday, Nov 24, 2018 - 04:24 PM (IST)

देहरादून: केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने आज कहा कि विकास और आस्था को साथ लेकर चलना होगा तथा गंगा नदी के अविरल प्रवाह के लिए एक ऐसी धारा छोडी जाएगी जिससे जैव विविधता बनी रहेगी।   

पौडी जिले के श्रीनगर में बैकुण्ठ चतुर्दशी मेला एवं विकास प्रदर्शनी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित गंगा स्वच्छता सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री उमा ने गंगा के किनारे स्थित सभी गांवों को ओडीएफ बनाने के लिये मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पीठ भी थपथपायी और कहा कि इस मामले में उत्तराखण्ड ने कीर्तिमान बनाया है।   यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में उमा ने मुख्यमंत्री को राज्य में पॉलिथीन प्रतिबंधित करने के लिये भी बधाई दी और कहा कि इससे न केवल हिमालय बल्कि हमारी उपजाऊ भूमि भी संरक्षित होगी।   

अपने संबोधन में उन्होंने बालिका शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान देने पर बल देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड की महिलाएं साहसी और परिश्रमी हैं तथा उनमें दुर्गा, काली व लक्ष्मी के तीन रूप बसते हैं।   इस अवसर पर स्वच्छता तथा गंगा की निर्मलता एवं अविरलता के लिए वहां मौजूद लोगों को शपथ भी दिलाई गई ।   

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसने गंगा की अविरल धारा को ई-फ्लो करने का शासनादेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी प्रोजेक्ट बनेगा तो उसे वैज्ञानिक ²ष्टिकोण के अनुसार 15 प्रतिशत ई-फ्लो किया जाना जरूरी हेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पॉलिथीन निषेध के क्षेत्र में उत्तराखण्ड ने अभूतपूर्व कार्य किया है। पॉलिथीन प्रदूषण को जन्म देने वाला मुख्य कारण बनता जा रहा है। प्रदेश में इसकी रोकथाम तथा इससे ऊर्जा उत्पादन के लिए हरिद्वार में एक एनर्जी प्लांट स्थापित किया जा रहा है।   

मुख्यमंत्री ने श्रीनगर शहर में 11 करोड रुपए की लागत से बने अल्केश्वर महादेव स्नान एवं मोक्ष घाट तथा 2.97 करोड की लागत से निर्मित आईटीआई मोक्ष घाट का भी लोकार्पण किया। गंगा पर आधारित गीत गायन पर मुख्यमंत्री ने राजकीय बालिका विद्यालय, श्रीनगर की बालिकाओं को 51 हजार रू की राशि बतौर पुरस्कार के रूप में देने की घोषणा भी की । 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News