NCPCR ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर DDE से मांगा जवाब

Saturday, Sep 29, 2018 - 09:27 AM (IST)

नई दिल्ली (उमा मिश्रा): पश्चिम विहार स्थित रिचमंड ग्लोबल स्कूल द्वारा बच्चों के प्रति की गई लापरवाही सामने आई है। जिस कारण एनसीपीसीआर (नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स) द्वारा वेस्ट बी के डीडीई (डिप्टी डॉयरेक्टर ऑफ एजुकेशन) से कई शिकायतों पर जवाब मांगा है। एनसीपीसीआर में दायर की गई शिकायतों में पाया गया है कि स्कूल द्वारा बच्चों का शोषण किया जा रहा है। साथ ही उनकी सुरक्षा के प्रति भी लापरवाही बरती जा रही है। 


कमीशन ने वेस्ट बी के डीडीई को आदेश दिया है कि वह सात दिन में स्कूल से एक लीगल एफिडेविट की कॉपी कमीशन को दें, जिसमें स्कूल द्वारा आरटीई (राइट टू एजुकेशन) एक्ट, 2009 की धारा 29 (1) को लागू होने की बात शामिल हो। इसके अलावा, पैरेंट्स एसोसिएशन द्वारा दाखिल की गई शिकायत के मुताबिक स्कूल बच्चों की सुरक्षा के प्रति बेहद लापरवाह नजर आ रहा है।


कमीशन ने इस मामले में डीडीई को आदेश दिए हैं कि वह स्कूल का औचक निरीक्षण करें और बच्चों की सुरक्षा के इंतजाम की रिपोर्ट भी कमीशन को सात दिन के अंदर जमा करें। उधर, इसी वर्ष समर कैम्प में स्कूल की लापरवाही के कारण एक बच्चे के हाथ में फैक्चर हुआ था। जिस पर कमीशन ने डीडीई पर नकेल कसते हुए उनके द्वारा की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी 10 दिन के अंदर मांगी है।

इतना ही नहीं, शिकायत के मुताबिक स्कूल द्वारा बच्चों के परिवार वालों से ज्यादा फीस ली गई है, जिसे स्कूल ने अभी तक नहीं लौटाया है। स्कूल के इस रवैये की रिपोर्ट भी कमीशन ने डीडीई से सात दिन में देने को कहा है।  

रिफंड नहीं की सिक्योरिटी मनी
रिचमंड ग्लोबल स्कूल के खिलाफ एक महिला अभिभावक ने एनसीपीसीआर में शिकायत दर्ज की थी कि उनकी बेटी इसी स्कूल में पढ़ रही थी। जिसकी सिक्योरिटी मनी स्कूल ने आज तक रिफंड नहीं की है। इस मामले पर भी संज्ञान लेते हुए एनसीपीसीआर ने 15 दिन के भीतर स्कूल प्रिंसीपल से जवाब मांगा है।

pooja

Advertising