NCERT ने प्राइमरी कक्षाओं के ल‍िए जारी क‍िया कैलेंडर, लिंक से करें डाउनलोड

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्ली-राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से प्राथमिक कक्षाओं के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। प्राथमिक कक्षाओं के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर छात्र NCERT की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है ।एनसीईआरटी वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर 2020 आठ सप्ताह के लिए एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने जारी किया है।

PunjabKesari

एनसीईआरटी अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर 2020 के अनुसार प्राइमरी कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। NCERT वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था, यह पहले से ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार, 2 जुलाई को यह कैलेंडर जारी किया। 

PunjabKesari

कैलेंडर में मानव संसाधन विकास मंत्री का एक संदेश भी है जो कहता है कि इसका अनुसरण करने से छात्र अपने घरों में स्कूल की शिक्षा तब तक प्राप्त कर सकेंगे, जब तक स्कूल फिर से खुल न जाएं। कैलेंडर का निर्माण सभी तकनीकी और सोशल मीडिया टूल्स को ध्यान में रखते हुए किया गया है। शिक्षक टेलीफोनिक वार्तालाप, ईमेल, एसएमएस आदि के माध्यम से छात्रों और उनके माता-पिता का मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।

डॉ. निशंक ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा कि 'इस कैलेंडर में टीचर्स और पैरेंट्स के लिए बच्चों को इंटरेस्टिंग तरीके से पढ़ाने के जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। यह कैलेंडर विशेष जरूरतों वाले बच्चों व दिव्यांग बच्चों की जरूरत के अनुसार भी तैयार किया गया है। इसमें ऑडियोबुक्स, रेडियो प्रोग्राम्स, वीडियो प्रोग्राम्स के भी लिंक दिए गए हैं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News