NCERT ने किया नया बदलाव, स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और शिक्षकों को ध्यान में रखते हुए एनसीईआरटी ने आईसीटी के लिए नया  करिकुलम जारी किया किया गया। एनसीईआरटी की ओर जारी नए पाठ्यक्रम में कंप्यूटर को एक अलग विषय के रूप में पढ़ाने के बजाय आईसीटी टूल में एकीकृत करने पर केंद्रित है। इसके सिलेबस में तीन एकीकृत सेगमेंट बनाए गए हैं। पहली कक्षा से लेकर पांचवीं तक, छठी से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक। नए करिकुलम के मुताबिक आईसीटी एक नया विषय होगा जिसमें प्राथमिक स्तर पर छात्रों में कंप्यूटर की समझ विकसित करने के लिए 130 फ्री गेम दिए जाएंगे। 

तीन साल होगी कोर्स अवधि 
छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक का एकीकृत आईसीटी सिलेबस तीन साल का होगा। शिक्षकों को यह कोर्स छात्रों को 90 सप्ताह में पूरा कराना होगा और हरेक सप्ताह इसकी तीन कक्षाएं लगेंगी। इसे पांच वर्ष की अवधि तक का किया जा सकता है, लेकिन स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र पांच साल के भीतर स्कूल छोड़कर नहीं जाएंगे। इसमें छात्रों को ग्राफिक्स डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग और डाटा प्रोसेसिंग सिखाया जाएगा। वहीं नौवीं से 12 तक के कोर्स में इन विषयों को एडवांस्ड लेवल पर पढ़ाया जाएगा।

शिक्षकों के लिए भी पाठ्यक्रम 
नया आईसीटी पाठ्यक्रम प्रभावी तरीके से स्कूलों में इस्तेमाल हो सके इसके लिए एनसीईआरटी ने शिक्षकों के लिए भी एक करिकुलम विकसित किया है। एनसीईआरटी के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए मार्च 2017 तक 450 प्रशिक्षकों को तैयार किया गया है जो स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। शिक्षकों के लिए तैयार आईसीटी किट में निशुल्क अपोनसोर्स सॉफ्टवेयर दिए गए हैं जिससे उन्हें छात्रों को पढ़ाने में मदद मिलेगी।  छात्रों और शिक्षकों की मदद के लिए एक विस्तृत पोर्टल भी बनाया गया है, जहां से कोर्स किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News