अगले एकेडमिक  सेशन से मंहगी हो जाएगी NCERT की किताबें

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आप एनसीईआरटी की किताबें पढ़ते है तो आपके लिए यह जरुरी खबर है, क्योंकि नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने फैसला किया है कि अगले अकादमिक सेशन से एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें महंगी हो जाएंगी। NCERT किताबों की कीमत में 30 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है। अभी तक काउंसिल ने कीमत बढ़ाने की अपनी योजना को मंजूरी के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास नहीं भेजा है। 

आखिरी बार 2012 में पाठ्यपुस्तकों की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। इस बार किताबों में पुनरीक्षण के बाद ही उसकी कीमत को तय किया जायेगा। इसके अलावा अब देश भर के स्कूल एनसीईआरटी की किताबों को खरीदने के लिए एक नया पोर्टल बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके माध्यम से लोग किताबों के लिए आर्डर दे सकेंगे।

पुस्तकों में पुनरीक्षण के बाद उसके मूल्य को निर्धारित किया जाएगा। इसके अलावा एक नया पोर्टल भी तैयार होगा, जिस पर देश भर के स्कूल एनसीईआरटी की किताबों के लिए अपना ऑर्डर दे सकेंगे। गौरतलब है कि दाम बढ़ने के बावजूद भी एनसीईआरटी की किताबें प्राइवेट पब्लिशर द्वारा प्रकाशित की जाने वाली पुस्तकों से काफी सस्ती होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News