31 अगस्त से फिर खुलेंगे नवोदय विद्यालय, इन शर्तों के साथ शुरू होंगी 9वीं-12वीं की कक्षाएं

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 12:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: जवाहर नवोदय विद्यालय की नौवीं से 12वीं कक्षा को 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोला जायेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्ण रूप से आवासीय विद्यालय है, जहां छात्र-छात्राएं साथ पढ़ते हैं। यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध है। नवोदय विद्यालय समिति शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त संगठन है।

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, ‘नवोदय विद्यालय समिति ने नौवीं से 12वीं कक्षा को 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है । यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के तहत है, जिसमें स्कूलों को मानक परिचालन प्रक्रिया के तहत खोलने की अनुमति दी गई है।'

अधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त से छात्रों को कक्षा में हिस्सा लेने की अनुमति दी जायेगी और केवल अभिभावकों की सहमति से ही हॉस्टल में रुकने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था जारी रहेगी। छात्रों का मानसिक एवं शरीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिये समर्थन दिया जायेगा और उनके उपयुक्त काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News