जेएनयू में अटल के नाम पर पड़ा स्कूल का नाम

Friday, Aug 24, 2018 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्कूल का नाम बदलकर अटल बिहारी के नाम पर रखा गया। जेएनयू  में वीरवार को 275वीं कार्यकारिणी परिषद (ईसी) की बैठक हुई। इस दौरान बैठक में कई अहम निणर्य लिया गया। इनमें हाल ही में खुले स्कूल ऑफ मैनजमेंट एंटरप्रेन्योरशिप का नाम बदल कर अटल बिहारी वाजपयी के नाम पर रखा गया है। अब इस स्कूल का नाम अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनजमेंट एंटरप्रेन्योरशिप रखा गया है। 

दरअसल,  जेएनयू प्रशासन ने दिवगंत पद्म श्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए स्कूल का नाम बदल दिया है। ईसी बैठक में कई अन्य फैसले लिए गए। जिनमें सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार कर्मचारियों और उनके परिजनों को उनके पेंशन पर लाइफ टाइम सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) कार्ड दिया जाएगा। हेफा के विरोध के बाद भी जेएनयू प्रशासन अब विवि परिसर में हॉस्टल डेवलपमेंट और अन्य काम के लिए प्रयोग में आने वाले पैसों के लिए हेफा में ही आवेदन करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आई नई फंडिंग योजना के तहत विवि में हॉस्टल की अतिरिक्त सुविधाएं बढ़ाना, कला व शोध के क्षेत्र में संसाधन बढ़ाने सहित अन्य क्षेत्रों के विकास के लिए आर्थिक जरूरतें शामिल होगी। 

इसके अलावा एक बार फिर से ईसी बैठक में हाजिरी अनिवार्य का मुद्दा उठा। लेकिन जेएनयू प्रशासन अपने निर्णय पर खड़ा रहा  और सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए हाजिरी अनिवार्य का फैसला लिया गया। साथ ही बैठक में तय किया गया कि सभी शिक्षक और कर्मचारी को अनिवार्य तौर पर हाजिरी लगानी होगी। 
 

pooja

Advertising