धरती को बचाने में लगी है 5 साल की ईहा,  इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करवाया नाम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 02:24 PM (IST)

नई दिल्ली:   ग्लोबल वार्मिग आज एक गंभीर मुद्दा बन गया है। हर देश इसे नियंत्रण करने में लगा हुआ है। लेकिन एक छोटी सी बच्ची ने ऐसी उदाहरण पेश की है जो सबके लिए प्रेरणादायक है। मेरठ में रहने वाली छह साल की ईहा पर्यावरण बचाने के लिए अपने पांचवें जन्मदिन पर मेडिकल कॉलेज परिसर में 1008 पौधे लगाए।

इसके बाद शुरू हुआ ईहा का ये अभियान उनके आस-पास रहने वाले अन्य लोगों को भी प्रेरित कर रहा है। छह साल की ईहा को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूपी बुक ऑफ रिकॉर्ड, वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड, महिला गौरव और अन्य कई सम्मान मिल चुके हैं। ईहा के पिता कुलदीप चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं। ईहा ने 'ग्रीन ईहा स्माइल क्लब' नामक एक समूह बनाया है, जिसमें उन्होंने अपने छह दोस्तों को शामिल किया है। ये सभी बच्चे प्रत्येक रविवार को अलग-अलग स्थानों पर पौधरोपण करते हैं।

PunjabKesari

ईहा का कहना है कि वह किसी के जन्मदिन पर पौधों का उपहार देकर उनसे पौधरोपण का वादा लेती है। ये बच्चे हर रविवार को पौधरोपण करने के अलावा पिछले पौधों का भी निरीक्षण करते रहते हैं। ईहा के अभियान में बच्चों के साथ-साथ अब बड़े लोग भी सक्रियता से भाग ले रहे हैं। रविवार को जिन लोगों के पास कोई काम नहीं होता, वे ईहा के साथ जाकर पौधारोपण करते हैं। ईहा प्रति रविवार लगभग 10 पौधे लगाती है। 


ईहा का कहना है कि वह इन आम के 40 पौधों को लगाकर एक बाग तैयार करेगी और इसके लिए वह जमीन तलाश रही है। इस मुहिम के लिए ईहा को कई राजनेताओं की भी सराहना मिल चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News