डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेरी ई पुस्तक अभियान शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली : डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने की पहल के तहत सरकार ने ई..पाठशाला कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के साथ ‘मेरी ई पुस्तक’ अभियान शुरू किया है ।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की 15 जनवरी को हुई बैठक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से उठाये गए कदमों के बारे में केंद्र और राज्यों समेत शिक्षा से जुड़े विभिन्न पक्षकारों ने चर्चा की ।  इसमें ई पाठशाला , सिद्धि, शाला दर्पण समेत डिजिटल शिक्षा से जुड़े विविध आयाम शामिल हैं। स्कूलों में डिजिटल शिक्षा को आगे बढ़ाने की पहल के तहत एनसीईआरटी की किताबों के अलावा एनसीईआरटी, एससीईआरटी, राज्य बोर्ड की ओर से तैयार संशाधनों को ‘ई पुस्तक’ के रूप में संकलित करने की पहल शुरू की है

 इन सामग्रियों को‘ई-पाठशाला’पर मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। इस पहल के तहत केंद्रीय शैक्षणिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने स्कूली शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों और राज्यों में कोर ग्रुप के लिये ई..पाठशाला पर 12 क्षमता निर्माण कार्यक्रमों को लागू किया है और 30 राज्यों में पाठ्यपुस्तकों का डिजिटलीकरण किया है। मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसके साथ ही शिक्षा से जुड़े विभिन्न पक्षकारों के लिये ‘मेरी ई..पुस्तक’ पहल को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। सीआईईटी और एनसीईआरटी ने   हरियाणा को डिजिटल पाठ्यपुस्तक के साथ मोबाइल एप ‘मेरी ई पुस्तक’ तैयार करने में सहयोग प्रदान किया है ।     

ई..पाठशाला पहल के तहत वेब पोर्टल और मोबाइल एप तैयार किया गया है और इस लागू किया गया है। इस पोर्टल पर अब तक 3027 वीडियो एवं आडियो सामग्रियों के साथ 650 ई बुक, 540 फ्लिप  बुक जारी किया गया है। अब तक इसे 2,49,67,224 लोग देख चुके हैं। यूट्यूब पर इसे 80,31,220 लोग देख चुके हैं। इसे 11,88,129 लोग डाउनलोड कर चुके हैं। ई..पाठशाला पहल के तहत आंध्रप्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में अनुकूलन कार्यक्रम में चलाया गया है। ई..पाठशाला पर सभी विषयों की किताबें उपलब्ध होंगी। पीडीएफ फारमेट में हर विषय की चैप्टर वाइज किताबें को डाउनलोड़ किया जा सकेगा। मोबाइल फोन एप में जारी होने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी राह आसान हो गई है। वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से कंप्यूटर सिस्टम पर भी किताबों को डाउनलोड़ किया जा सकेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News