QS performance में मुंबई विश्वविद्यालय ने किया सुधार,रैकिंग में पीछे

Saturday, Mar 02, 2019 - 01:35 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः मुंबई विश्वविद्यालय (MU) ने QS (Quacquarelli Symonds) ने विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में अपने प्रदर्शन में सुधार तो किया है लेकिन अभी भी ये सूची में 800-900 ब्रैकेट में सबसे नीचे है। इसका खुलासा दुनिया की अग्रणी अकादमिक रैंकिंग एजैंसी  क्वाक्कारेली साइमंड्स द्वारा जारी सूची में हुआ। इसमें पाया गया कि विश्वविद्यालयकला और डिजाइन से लेकर इंजीनियरिंग विषयों तक विभिन्न 48 विषयों पर रैंकिंग में पीछे है।

एजैंसी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार। पिछले कुछ वर्षों में इस विश्व रैंकिंग में एमयू का प्रदर्शन लगातार गिर रहा है। 2012 में MU ने इसे 500-600 रन ब्रैकेट में बनाया था। हालांकि, पिछले दो वर्षों में, एमयू को 800-900 रैंक ब्रैकेट के बीच रखा गया है। 

इसका कारण आंशिक रूप से ये हो सकता है कि पिछले दो वर्षों में NAAC द्वारा भी यूनिवर्सिटी को मान्यता नहीं दी गई है। इस बीच, विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा, “यह तथ्य कि एमयू ने पिछले साल की तुलना में अपने व्यक्तिगत स्कोर को बेहतर किया है और कुछ पायदान ऊपर आया हैं, यह दर्शाता है कि हम बेहतर कर रहे हैं। 

ये भी बता दें कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT-B) मुंबई स्थित संस्थान  इस साल 162 की सर्वोच्च रैंकिंग पर है। यह सिविल और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग के लिए 51-100 ब्रैकेट के भीतर आता है, और कैमीकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए शीर्ष 100 स्थानों में से एक है। यह भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर के साथ 51-100 ब्रैकेट साझा करता है।  
 

Sonia Goswami

Advertising