Mumbai University ने प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ की जारी, देखें पूरी लिस्ट

Friday, Aug 07, 2020 - 09:41 AM (IST)

नई दिल्ली- मुंबई विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ या मेरिट सूची जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। पहले यह लिस्‍ट 4 अगस्त को जारी की जानी थी मगर बाद में लिस्‍ट जारी करने की डेट बदल दी गई। 

संशोधित प्रवेश कार्यक्रम के मुताबिक पहली मेरिट सूची आज सुबह 11 बजे जारी की गई है। हेवी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट अनरिस्‍पांसिव हो जाने के कारण छात्रों को परेशानी भी हुई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अगले दिन यानी कल से अपने दस्तावेजों को सत्यापित कर सकेंगे और अपनी फीस का भुगतान कर सकेंगे। 

ये है नई डेट
दस्तावेजों को सत्यापित करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त दोपहर 03 बजे तक है। दूसरी मेरिट लिस्‍ट 11 अगस्त को शाम 7 बजे जारी की जाएगी और सत्यापन और भुगतान की प्रक्रिया 17 अगस्त तक जारी रहेगी। तीसरी मेरिट लिस्ट 17 अगस्त को जारी होगी। 

इस साल, कट-ऑफ उच्च रहने की उम्मीद है क्योंकि एचएससी या कक्षा 12 का परिणाम उच्चतम उत्तीर्ण प्रतिशत 90.66 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जो पिछले साल से 4.78 प्रतिशत ज्यादा है।

देखें लिस्ट

जेवियर कॉलेज - बीएमएस कट-ऑफ
इस कॉलेज में BMS में प्रवेश 60% वेटेज के साथ प्रवेश परीक्षा पर आधारित होगा और कक्षा 12 में 40% वेटेज दिया जाएगा।

सेंट जेवियर्स कॉलेज - बीएससी आईटी कट-ऑफ
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में बीएससी आईटी के लिए प्रवेश 12 वीं कक्षा में गणित में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा, इसकी कट-ऑफ सामान्य श्रेणी के लिए 94 प्रतिशत है.अन्य जानकारी सेंट जेवियर्स कॉलेज की वेबसाइट में देखें.

 65 वें स्थान पर मुंबई य‍ूनिवर्सिटी
एनआईआरएफ रैंकिंग  के मुताबिक मुंबई विश्वविद्यालय को पूरे भारत में 65वें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में स्थान दिया गया था। शीर्ष 5 रैंक क्रमश: भारतीय विज्ञान संस्थान, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अमृता विश्व विद्यापीठम और जादवपुर विश्वविद्यालय को दी गई है।

Riya bawa

Advertising