MP TET 2020: प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु, जानें डिटेल

Tuesday, Jan 07, 2020 - 01:48 PM (IST)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। बता दें कि MP TET परीक्षा शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जिसे पास करने के बाद उम्मीदवार मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी लेवल पर पढ़ा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
इस परीक्षा के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके 12वीं में 50 प्रतिशत अंक हों और जिन्होंने प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा किया हो या ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंक हों और बीएड किया हो या 12वीं में 50 प्रतिशत अंक हों और बीएलएड किया हो।

ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020
फॉर्म एडिट -25 जनवरी

परीक्षा की तिथि
परीक्षा 25 अप्रैल को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी- पहली शिफ्ट के उम्मीदवारों को 7 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा 9 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट के उम्मीदवारों को 12 बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा और उनकी परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। 

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि
इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है। 

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क की बात की जाए तो सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है जबकि एससी, एसटी, ओबीसी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in  पर जाकर अप्लाई कर सकते है।  
 

Riya bawa

Advertising