MP Board Exam 2019: परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक, नकल मिली तो होगी कार्रवाई

Sunday, Feb 24, 2019 - 06:50 PM (IST)

भिंड :  मध्यप्रदेश के भिंड जिले में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षाएं नकल रहित कराने के लिए प्रशासनिक स्तर से चुनावों से भी ज्यादा तैयारियां की जा रही हैं। परीक्षाओं पर जहां एक ओर वेबकास्टिंग से नजर रखे जाने की व्यवस्था की जा रही है, वहीं दूसरी ओर धारा 144 लागू कर दी गयी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार परीक्षा की तैयारियों को लेकर कल यहां कलेक्टर छोटे सिंह ने केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, प्रेक्षक, थाना प्रभारी, विषय विशेषज्ञ और स्कूल संचालकों की चार चरण में बैठक ली। बैठक में बताया कि परीक्षार्थियों की तीन स्तरीय सर्चिंग होगी।

पहली केंद्र के मुख्य द्वार, दूसरी कक्ष में प्रवेश तथा तीसरी सीट पर। इसके बाद किसी कक्ष में दो से अधिक नकल प्रकरण बनेंगे तो पर्यवेक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष पर कार्रवाई होगी। कलेक्टर ने बताया कि समय से पहले प्रश्न पत्र निकालने, खोलने और ई- माध्यम से प्रसारित करने पर भी संबंधितों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी। विषय विशेषज्ञों की मदद प्रश्न पत्र उठाव से लेकर उत्तर पुस्तिका जमा होने तक समन्वयक के रूप में थाना स्तर पर ली जाएगी। प्रेक्षक दल के सदस्य सतत रूप से कक्षों में भ्रमण करते रहेंगे।

एक मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर 28 फरवरी से परीक्षा समाप्ति तक जिले में निर्धारित किए गए 64 परीक्षा केंद्रों पर दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 प्रभावी रहेगी। इस दौरान कोई भी व्यक्ति या समूह परीक्षा केन्द्र की 200 मीटर परिधि के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। 28 फरवरी से ही परीक्षा समाप्ति तक रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। 

bharti

Advertising