MP Board 10th 12th Result 2020: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आज से होगा शुरू,जल्द आएगा रिजल्ट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अब मध्यप्रदेश बोर्ड की ओर से  हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आज से शुरू किया जायेगा। मूल्यांकन का यह कार्य गृह मूल्यांकन प्रक्रिया से कराया जायेगा, यानी शिक्षक घर पर ही कॉपी जांचेंगे। शिक्षक भले ही घर पर कॉपियां चेक करेंगे लेकिन वे कॉपी में विद्यार्थी के रोल नंबर पर लगा स्टिकर नहीं हटा सकेंगे। कॉपी चेक करने के बाद शिक्षक उस विषय के नंबर मूल्यांकन केंद्र पर डिप्टी हेड के सामने भर सकेंगे। 

MP board exams

वहीं मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) अब सिर्फ 10वीं-12वीं कक्षा के सिर्फ मुख्य विषय के ही पेपर लेगा। जिसकी डेटशीट भी वह जल्दी जारी करेगा। इसके लिए सूचनाएं बोर्ड आधिकारिक वबेसाइट पर ही जारी करेगा। इसके लिए स्टूडेंट्स किसी भी तरह की अफवाह पर भरोसा न करें। स्टूडेंट्स हर लेटेस्ट जानकारी के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड की वेबसाइट ही चेक करें। 

इससे पहले एमपी बोर्ड ने कहा था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं के सिर्फ उन विषयों की परीक्षा लेगा जो मुख्य हैं और जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला लेने के लिए बेहद जरूरी हैं। जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं होंगी उनके मार्क्स अलग योजना से तय किए जाएंगे।  गौरतलब है किएमपी बोर्ड ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं के शेष बची सभी परीक्षाओं को करवाया जाना संभव नहीं है। ऐसे में सिर्फ मेन मेन विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी। 
 
ऐसे करें चेक 
जिन स्टूडेंट्स ने एग्जाम से जुडी कोई भी जानकारी और रिजल्ट चेक करना है वह एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News