डीयू में दाखिले  की लिए 2 लाख से ज्यादा कलाकार भी शामिल

Sunday, Jun 10, 2018 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू ) के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ में देशभर के लाखों छात्र अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। दाखिले के लिए किस्मत आजमाने वाले कुल 2,78,574 छात्रों में हजारों छात्र ऐसे हैं, जो कलाकार हैं और अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इन कलाकार छात्रों ने ईसीए (एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी) कोटे से आवेदन किया है, जिनकी संख्या 17,371 है। ईसीए कोटे में नृत्य,गायन,संगीत,वाद-विवाद आदि में अपनी कला के लिए सर्टिफिकेट  प्राप्त करने वाले छात्र दाखिले के लिए आवेदन करते हैं। डीयू में ईसीए कोटे की लगभग 900 सीटें,जबकि आवेदन लगभग 17 हजार से ज्यादा हुए है। ऐसे में एक-एक सीट के लिए लगभग 20-20 छात्र अपनी कलाकारी का दम दिखाएंगे। 

डीयू दाखिले में ईसीए और खेल कोटे को मिलाकर 5 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं। इन सीटों पर दाखिले के लिए आवेदनकर्ताओं को 15 फीसदी तक का फायदा मिल सकता है। इस बार सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन डिबेट यानी वाद-विवाद में हुए हैं। इसके बाद नृत्य और संगीत दूसरे व तीसरे नंबर पर हैं।  ईसीए कोटे से दाखिले के लिए विद्याॢथयों को एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी जैसे नृत्य, संगीत, वाद-विवाद, कला आदि विषयों से जुड़े सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। इन्हीं के हिसाब से उन्हें ट्रायल में बुलाया जाता है। ट्रायल में निर्णायक मंडल के तौर पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विषय विशेषज्ञ मौजूद होते हैं। निर्णायकमंडल प्राथमिक ट्रायल में ही छात्र की क्षमता को परख लेते हैं और उसी के हिसाब से दाखिले का मौका दिया जाता है।

ईसीए कोटे के ट्रायल का शेड्यूल फिर बदला
ईसीए कोटे से दाखिले के लिए ट्रायल का शेड्यूल डीयू ने शनिवार को एक बार फिर से बदला है। आवेदक ट्रायल की तिथियों को जानने के लिए डीयू वेबसाइट में दिए गए बुलेटिन से जानकारी हासिल कर लें। फाइनल ट्रायल 2 जुलाई को खत्म होंगे।

bharti

Advertising