सरकार ने 100 यूनिवर्सिटी में शुरू किए ऑनलाइन कोर्सेज, अब TV के जरिये होगी स्टडी

Monday, May 18, 2020 - 09:29 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के मद्देनजर रखते हुए देश भर में लॉक डाउन चल रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी जिसे लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की। वित्त मंत्री ने बताया लॉकडाउन के बीच स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से कैसे पढ़ाई कर सकते है इसके बारे में बातचीत की गई है। 

ये है सबसे मुख्य ऐलान
लॉकडाउन के दौरान शिक्षा के स्तर में किसी भी प्रकार की कमी न आए, इसलिए सरकार ने 100 यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्सेज की अनुमति दे दी है। ऐसे छात्र, जिनके पास लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनके लिए रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। 

सरकार ने देश के शीर्ष 100 यूनिवर्सिटी को 30 मई, 2020 से ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने की अनुमति दी है। दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। हर क्लास के लिए अलग टीवी चैनल होगा, 12 नए चैनल खोले जाएंगे। शिक्षा क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए मानव संसाधन मंत्रालय ने स्वयं प्रभा चैनल के जरिये शिक्षा गांवों तक पहुंचाने का फैसला किया है। 

बच्चों की शिक्षा के लिए 'वन क्लास वन चैनल' योजना के तहत 12 नये चैनल शुरू करने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वयं प्रभा और डीटीएच के माध्यम से बच्चों को पहले से ही शिक्षा दी जा रही है इसका फायदा गांवों तक के बच्चे उठा पाएंगे। 

Riya bawa

Advertising