मोदी सरकार दे रही है घर बैठे कमाई करने का मौका, बस करना होगा ये काम

Tuesday, Nov 07, 2017 - 05:45 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल सब लोग अपना ज्यादातक समय इंटरनेट पर बिताते है। शायद ही कोई एेसा इंसान होगा जो इंटरनेट का प्रयोग ना करता हो ,लेकिन क्या आप जानते है कि इंटरनेट के प्रयोग से आप घर बैठे - बैठे सरकार के लिए काम करके पैसा कमा सकते है और खास बात यह है कि यह काम आप कभी भी और कहीं भी कर सकते है । इसके लिए आपके पास सिर्फ एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. आगे जानिए कैसे आप यह काम कर सकेंगे। 

केंद्र सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों और अन्‍य कंपनियों की फाइलों को डिजीटल बनाने का काम शुरु कर दिया है। इस काम में सरकार ने एक वबेसाइट शुरु की है जहां आम लोग खुद को रजिस्‍टर कर इस काम में हिस्‍सा ले सकते हैं। मोदी सरकार ने डिजिटाइज़ इंडिया पोर्टल शुरु किया है। यहां रजिस्‍टर करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इस पोर्टल पर रजिस्‍टर करने के लिए आपको ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर आदि जानकारी डालनी है। रजिस्‍टर करने के बाद आपके सामने स्निपेट्स आएंगें जो आपको नीचे दिए गए कॉलम में टाइप करने हैं। फाइलों की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए कंटेंट को टुकड़ों में तोड़ा जाता है।

आप जितने शब्‍द टाइप करेंगें, उस हिसाब से आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स दिए जाएंगें। हर रिवॉर्ड प्‍वाइंट दो पैसे के बराबर होता है। ऐसे में जितनी अच्‍छा टाइपिंग स्‍पीड होगी उतनी ही अच्‍छा कमाई आप कर पाएंगें। इस तरह घर बैठे डाटा एंट्री करके आप पैसा कमा सकते है  – रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में 2500 रिवॉर्ड प्‍वाइंट जमा होने चाहिए। इसके बाद ही आप इन्‍हें अपने बैंक अकाउंट में पैसे के तौर पर क्रेडिट कर सकते हैं। आप चाहें तो इन पैसों को सरकार को डोनेट भी कर सकते हैं। ट्रैवल कर रहे हैं, तो आप अपने मोबाइल पर इसके ऐप को डाउनलोड कर भी डाटा एंट्री कर सकते हैं। इससे आप अपने खाली समय का इस्तेमाल भी एक्स्ट्रा इनकम कमाने के लिए कर सकते हैं। 
 

Advertising