मोदी ने दिया 10वी पास को नायाब तोहफा, शुरु करें अपना कारोबार

Saturday, Jul 20, 2019 - 10:23 AM (IST)

नई दिल्ली: आज के समय में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। बढ़ते बेरोजगारी और बाजार की उठापटक के कारण कई बार कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ता है। देश में ऐसे बहुत से युवा है जो 10वींं तक पढ़े हैं और रोजगार की तलाश कर रहें हैं। दसवींं पास होने के कारण इन्हें रोजगार मिलने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

युवाओं के लिए हैं रोजगार साधन 
युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सबसे उचित माध्यम है। इस योजना से आप स्वयं का रोजगार उत्पन्न करने के साथ दूसरों को भी रोजगार दे पाएंगें। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लगभग 19 करोड़ लोग लाभांवित हो चुके हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को उद्यमी बनाकर रोजगार उत्पन्न करना है। 

क्या है मुद्रा योजना
यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी। इसके पीछे मुख्य मकसद आसानी से लोन उपलब्ध करा बेरोजगार युवाओं को उद्यमि बना बड़ी संख्या में रोजगार के मौके उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का पूरा नाम "माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी" है। 

10वींं पास को मिलेगा मुद्रा योजना का लाभ 
कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं मुद्रा लोन 
-इस मुद्रा लोन के लिए आपको सरकारी या प्राइवेट बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य डाॅक्यूमेंट देने होंगे। 

-बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्‍च‍ित ब्याज दर नहीं हैं, विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। 

Riya bawa

Advertising