प्रोफेशनल लाइफ पर भारी पड़ सकती है ऑनलाइन की जाने वाली ये गलतियां

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 05:49 PM (IST)

नई दिल्ली : हर के दौर में हर कोई इंटरनेट का प्रयोग करता है। इसका मुख्य कारण है युवाओं में सोशल मीडिया का बढ़ता चलन  भी है। शायद ही कोई एेसा व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करता हूं। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी अॉनलाइन पहचान का असर आपकी प्रोफैशनल प्रोफाइल पर भी पड़ता है। एेसे में अगर आप अपनी प्रोफैशनल लाइफ शुरु करने वाले है तो अॉनलाइन कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें 

आजकल कंपनियां किसी को अपने यहां जॉब पर रखने से पहले उसके सोशल अकाउंट्स भी खंगालती हैं। इसलिए फेसबुक या टि्वटर पर कुछ भी शेयर करने में पूरी सतर्कता बरतें।

बिना पढ़े या देखे कुछ भी शेयर या लाइक करने की आदत से बचें। अपनी फ्रैंड लिस्ट भी फिल्टर कर लें। ऐसे लोगों को हटा दें, जो गलत भाषा या शब्दावली का इस्तेमाल करते हों।

फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करते वक्त 'ओनली फ्रैंड्स" और 'पब्लिक शेयरिंग" ऑप्शंस का सही इस्तेमाल करें। अगर दोस्त अक्सर आपको फोटो या पोस्ट्स में टैग करते हों, तो आप टैगिंग ऑफ कर सकते हैं। कई बार दूसरों द्वारा पोस्ट की हुई चीजें हमें लोगों के सामने शर्मिंदा कर देती हैं।

फेसबुक, हैंगआउट व टि्वटर पर कुछ शब्दों में अपना परिचय भी लिखना होता है। उसे ऐसा बनाएं कि पढ़ने वाला आपके बारे में सकारात्मक राय बना ले।

फेसबुक पर अपने प्रोफेशनल सर्कल के ग्रुप्स से जुड़ें। अगर आपके क्षेत्र से संबंध‍ित कोई पेज हों, तो उन्हें भी लाइक कर फॉलो करें। इससे आपके संपर्क, दायरा और जानकारी बढ़ेगी।

अगर मेल या सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए आप कहीं अप्लाई कर रहे हों, तो वहां जाने से पहले उस कंपनी के बारे में आवश्यक जांच-पड़ताल जरूर कर लें।
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाते हैं। अगर कोई नौकरी के लिए आपसे रुपयों की मांग कर रहा हो, तो उससे दूर ही रहें। कई बार देखा गया है कि सोशल साइट्स पर फेक नाम से अकाउंट, पेज या ग्रुप बना दिए जाते हैं। इसलिए किसी से कोई भी जानकारी सोच-समझकर ही बांटें। कहीं ऐसा न हो कि कोई उसका गलत फायदा उठा ले।

वॉट्सऐप पर भी प्रोफेशनल ग्रुप्स बनाने का चलन बढ़ता जा रहा है। कोशिश करें कि ऐसे ग्रुप्स में चर्चा सिर्फ काम से जुड़ी हो। अगर आपको लगे कि ग्रुप में बेकार की बातें हो रही हैं, तो उससे एग्जिट करने में न हिचकिचाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News