Mission Admission : आज जारी होगी सामान्य सीटों पर दाखिले के लिए पहली लिस्ट

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्ली : राजधानी के निजी स्कूलों में प्रारंभिक कक्षाओं नर्सरी, केजी व पहली कक्षा की सामान्य वर्ग वाली सीटों में दाखिला के पहली सूची आज जारी होगी। जिसके तहत अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला 28 फरवरी से पहले करवा सकते हैं। इस सूची को जारी करने के लिए स्कूलों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहली सूची के साथ ही प्रतीक्षा सूची भी जारी की जाएगी। पहली सूची से दाखिले के बाद सीटें खाली रहने पर प्रतीक्षा सूची के दाखिले होंगे। अभिभावक स्कूल की वेबसाइटों के अलावा स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर भी दाखिले की पहली सूची देख सकेंगे। 

निजी स्कूलों को 100 अंकों के आधार पर पहली सूची जारी करनी है। इनमें सरकारी और गैर सरकारी जमीन पर बने सभी स्कूल शामिल हैं। एक समान अंक पाने वाले आवेदकों की संख्या यदि उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक होती है तो ऐसी स्थिति में स्कूलों ने ड्रॉ के जरिए समाधान निकाला है। निदेशालय ने पहली सूची के बाद तीन दिन अभिभावकों की स्कूल से सवाल कर अपनी शंका का निवारण के लिए सुरक्षित किए हैं। इस दौरान अभिभावक अपने बच्चे को मिले अंकों के बारे में स्कूलों से ईमेल, पत्र या व्यक्तिगत रूप से जाकर पूछताछ कर सकते हैं। 

पहली सूची में आए नंबर तो न छोड़ें मौका 
नर्सरी दाखिले के विशेषज्ञों का कहना है कि पहली सूची में नाम आने पर जिस भी स्कूल में बच्चे का नंबर आ रहा है, अभिभावक बिना समय गंवाए बच्चे को दाखिला दिलाकर सीट पक्की कर लें। अगली सूची के इंतजार में ऐसा न हो कि यह मौका भी खत्म हो जाए। अगर दूसरी सूची में बच्चे का नंबर अभिभावक के मनपसंद के स्कूल में आता है तो पहले स्कूल से प्रवेश रद्द कराकर दूसरे स्कूल में लिया जा सकता है। पहली सूची से दाखिले होने के बाद और सीटें खाली रहने पर स्कूल 28 फरवरी को दूसरी सूची जारी करेंगे।

अभिभावक बोले, गलत तरीके से ड्रॉ निकाला
सूची जारी होने से पहले कई अभिभावकों ने आरोप लगाए हैं कि स्कूलों ने गलत तरीके से ड्रॉ निकाले हैं। अगर एक समान अंक पाने वाले आवेदकों की संख्या यदि उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक होती है तो ऐसी स्थिति में स्कूलों को ड्रॉ निकालना पड़ता है। हालांकि कुछ अभिभावकों का यह भी कहना है कि कुछ स्कूलों ने बिना अभिभावकों को बताए ही ड्रॉ निकाल दिया है। इन शिकायतों पर शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी का कहना है कि स्कूलों को ड्रॉ की जानकारी देनी है। अगर किसी स्कूल ने नियमों का पालन नहीं किया तो उस पर कर्रवाई की जाएगी। नर्सरी एडमिशन वेबसाइट के संस्थापक सुमित वोहरा का कहना है कि स्कूलों को ड्रॉ निकालते समय वीडियोग्राफी करानी थी, जबकि बड़ी संख्या में शिक्षा निदेशालय के इस निर्देश का उल्लंघन हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News