अल्पसंख्यक मंत्रालय करवाएगा 15 हजार युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग

Friday, May 11, 2018 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि उनका मंत्रालय वर्ष 2018 में अल्पसंख्यक समुदायों के 15 हजार से अधिक लड़के-लड़कियों को यूपीएससी और कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये मदद मुहैया कराएगा।  नकवी ने सिविल सेवा 2017 में अल्पसंख्यक मंत्रालय की फ्री-कोचिंग प्राप्त कर सफल अभ्यर्थीयों को आज सम्मानित किया।     

इस मौके पर नकवी ने संवाददाताओं से कहा, अल्पसंख्यक मंत्रालय प्रतिभाओं के प्रोत्साहन, प्रमोशन एवं प्रोग्रेस के लिए बड़े पैमाने पर पुख्ता प्रयास कर रहा है ताकि कोई भी प्रतिभाशाली युवा सिविल सेवा, मेडिकल, इंजीनियरिंग, अन्य प्रशासनिक सेवाओं, बैंकिंग आदि परीक्षाओं में पास हो कर बेहतर नौकरी प्राप्त करने से वंचित ना रह सके।उन्होंने कहा,‘‘अल्पसंख्यक मंत्रालय विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ मिल कर प्रतिभावान युवाओं को सिविल सेवा, मेडिकल, इंजीनियरिंग, अन्य प्रशासनिक सेवाओं, बैंकिंग आदि के लिए बड़े पैमाने पर फ्री-कोचिंग मुहैया करा रहा है। इस वर्ष भी देश भर से 15 हजार से ज्यादा युवाओं को फ्री- कोचिंग दी जाएगी।

उन्होंने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की बिना भेदभाव के Þसम्मान के साथ सशक्तिकरण की नीति का नतीजा है कि सिविल र्सिवस में आजादी के बाद इस वर्ष सर्वाधिक अल्पसंख्यक समाज के 131 युवा चुने गए हैं, जिनमे 51 मुस्लिम समाज से हैं।‘‘नकवी ने सिविल सेवा परीक्षा में चयनित शेख सलमान, मोहम्मद नूह सिद्दीकी, सैयद अली अब्बास, जुनैद अहमद, मोहम्मद नदीम, फुरकान अख्तर, फजीजुल हसन को सम्मानित किया। 

bharti

Advertising