इन कोर्सेज को करने के बाद लाखों में मिलेगी सैलरी

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2017 - 03:44 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल युवाओं अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गए है। पहले की तरह वह दूसरों की देख कर अपना करियर का चुनाव नहीं करते बल्कि करियर के चुनाव से पहले वह काफी सोच विचार करते है। इसके साथ ही युवाअों के पास करियर के कई सारे विकल्प भी मौजूद है। पहले युवा ज्यादातर डॉक्टर या इंजीनियर बनने की सोचते थे, लेकिन बढ़ते करियर विकल्पों ने युवाओं कई सारे नए रास्ते खोल दिए है। स्प्रिचुअल थियोलॉजी से लेकर फूड फोटोग्राफी तक कई नए कोर्सेज चलन में हैं। आइए जानते है कुछ एेसे ही नए करियर विकल्पों के बारे में

लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट
अगर आपमें अच्छी चीजों के प्रति गहरा लगाव है और आपके अंदर सौंदर्यबोध है तो लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट आपके लिए अच्छा करियर हो सकता है। भारत में जिस तरह से दिनों -दिन लग्जरी मार्केट विकसित होती जा रही है, उसे देखते हुए इस क्षेत्र में स्किल्ड रिटेल और सर्विस  प्रोफेशनल्स के लिए काफी मौके बनते जा रहे हैं।  लंदन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट लग्जरी मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन के साथ एमबीए का कोर्स करा रहा है। आप यह कोर्स फुलटाइम, पार्टटाइम या ऑनलाइन कर सकते हैं। रेगुलर एमबीए की पढ़ाई के साथ-साथ यह कोर्स स्टुडेंट्स को यह भी सिखाता है कि लग्जरी ब्रांड के लिए मार्केटिंग रणनीतियों और ब्रांड वैल्यू के बीच किस तरह संबंध बनाए जाएं। 

नौकरी के मौके
कोर्स करने वाले ग्रैजुएट लग्जरी सेल्स एडवाइजर, विजुअल मर्चेडाइजर, लग्जरी इवेंट प्लानर बन सकते हैं। फैशन और लग्जरी कंसल्टेंट या वार्डरोब मैनेजर के तौर पर भी काम पा सकते हैं।

वेतन
शुरुआती वेतन प्रति माह 40,000 रुपये से 45,000 रुपये के बीच हो सकता है। यह आगे चलकर प्रति माह 5 लाख रु. तक भी पहुंच सकता है। इन नौकरियों में वेतन के अलावा कई तरह के इन्सेंटिव और अन्य सुविधाएं भी शामिल हो सकती हैं।

फूड फोटोग्राफी और स्टाइलिंग
जायकेदार और मन को लुभाने वाली मिठाइयों की आकर्षक तस्वीर खींचने का गुर सीखना हो तो लॉ कॉर्डन ब्लू के फूड फोटोग्राफी और स्टाइलिंग वर्कशॉप में दाखिला लें। इस कोर्स में आपको खाद्य पदार्थों की फोटोग्राफी के बुनियादी और मुख्य सिद्धांत सिखाए जाते हैं। इस कोर्स में फूड स्टाइलिंग के लिए प्लेट के डिजाइन, सही लाइटिंग और कैमरे की तकनीक के बारे में सभी जरूरी बारीकियां सिखाई जाती हैं। आजकल जैसे हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में तेजी से इंटरनेशनल रेस्तरां श्रृंखलाओं का स्वागत हो रहा है और देशी रेस्तरां भी सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं, उसे देखते हुए यह कोर्स प्रशिक्षित फूड फोटोग्राफरों और स्टाइलिस्टों के लिए काम के बेहतरीन अवसर उपलब्ध करा सकता है। यह तीन दिन का कोर्स है और इसके लिए किसी शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। 

नौकरी के मौके
नौकरी के मौके आवेदकों को लग्जरी और फूड पत्रिकाओं में काम मिल सकता है। रेस्तरां, हॉस्पिटेलिटी कंसल्टेंट और फूड ब्लॉगिंग जैसी फील्ड हैं।

वेतन
आप 30,000 रुपये और उससे ऊपर कमा सकते हैं, जो आपके काम पर निर्भर करता है। 

पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस
पिछले कुछ साल में राजनीति और चुनाव प्रचार के तरीकों में भारी बदलाव आया है, जैसा हाल के चुनावों में देखा गया है। राजनैतिक पार्टियां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी अपने संपर्क विभाग की मदद के लिए मंजे हुए पेशेवर लोगों की सेवाएं लेने लगी हैं।  इस कोर्स के तहत मैनेजिंग पॉलिटिकल सेंसटिविटीज, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवोल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।  इन सभी विषयों में वर्तमान भारतीय राजनैतिक व्यवस्था पर विशेष जोर दिया जाता है। 

नौकरी के मौके
स्टूडेंट कोर्स करने के बाद राजनैतिक कार्यालयों में कम्यूनिकेशन मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं या कम्यूनिकेशन कंसल्टेंसी एजेंसियों में काम कर सकते हैं।

वेतन
नौकरी के पहले साल में 3.5 लाख से 4 लाख रुपये सालाना का वेतन पा सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News