Coronavirus - CBSE अब केवल 29 विषयों के कराए एग्जाम, MHRD मंत्री ने किया ट्वीट

Thursday, Apr 02, 2020 - 10:57 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर  में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में अब सीबीएसई, आईसीएसई समेत अन्य परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी गई हैं। वहीं अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से जुड़ी एक लेटेस्ट अपडेट आई है। दरअसल इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि देश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए बोर्ड केवल अहम 29 विषयों की परीक्षा कराई जाए। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक ट्वीट किया है।

जिन पेपर्स के अंक हायर एजुकेशन इन्स्टीट्यूशन में एडमिशन के लिए ज़रूरी नहीं होते उनका एग्जाम नहीं लिया जाएगा इसलिए बिजनेस स्टडीज़, भूगोल, सामाजिक विज्ञान और इंग्लिश जैसे पेपर की परीक्षा होगी। इस रिवाइज़्ड एग्जाम की डेट शीट उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही जारी की जाएगी। . 

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 19 से लेकर 31 मार्च के बीच होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से उसे टाल दिया गया था।  इसी नोटिस में सीबीएसई ने ये भी कहा है कि पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही प्रमोट कर दिया जाएगा, जबकि 9वीं और 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को इंटरनल स्कूल असेसमेंट के जरिए प्रमोट किया जाएगा। 

 

Riya bawa

Advertising