शिक्षा सुधार के लिए मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से  चिंतन शिविर का आयोजन, 30 सितंबर तक करें  आवेदन

Friday, Sep 29, 2017 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों एवं चुनौतियों पर व्यापक चर्चा कर सुधार का आधार तैयार करने के लिये 6 नवंबर से दो दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ का आयोजन करने का निर्णय किया है जिसमें विभिन्न राज्य सरकारें, एनजीओ और निजी क्षेत्र की कंपनियां शामिल होंगे
मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस चिंतन शिविर का आयोजन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग कर रहा है और यह नई दिल्ली में  6 और 7 नवंबर को आयोजित किया जायेगा । इस चिंतन शिविर में पांच मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी जिसमें डिजिटल शिक्षा, शरीरिक शिक्षा, नैतिक शिक्षा, जीवन कौशल आधारित शिक्षा और प्रयोगधर्मी पठन पाठन शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि चिंतन शिविर के अंत में इसमें हिस्सा लेने वाले विभिन्न पक्ष इन विषयों पर कार्य किये जाने योग्य सुझाव रखेंगे और शिक्षा में सुधार का खाका रखेंगे । 

30 सितंबर तक कर सकते है आवेदन
दो दिनों के इस चिंतन शिविर के दौरान पांच समूहों में 150 से ज्यादा विशेषज्ञ शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर भविष्य के कदमों पर व्यापक चर्चा करेंगे और सुझाव पेश करेंगे । मंत्रालय का कहना है कि विचार विमर्श के बाद उसे उम्मीद है कि विभिन्न विशेषज्ञ ऐसे सुझाव पेश करेंगे जिन पर कार्रवाई की जा सके । इस शिविर में मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं अन्य संबंधित केंद्रीय संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी के साथ राज्य सरकारों एवं शिक्षा से जुड़े अन्य पक्षों के लोग हिस्सा लेंगे ।  मंत्रालय ने इस चिंतन शिविर में हिस्सा लेने को इच्छुक संगठनों से ‘माइगाव’ पर 30 सितंबर तक आवेदन करने को कहा है । इन संगठनों को पांच विषयों पर अपने कार्यो, प्रतिबद्धता और उन प्रयासों के परिणाम का उल्लेख करना होगा । 
 

Advertising